कुशीनगर में PM मोदी ने बुद्ध मंदिर में की पूजा, अब लखनऊ में मंत्रियों संग होगी मीटिंग

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

उत्तर प्रदेश। बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को नेपाल दौरे पर पहुंचे थे। शाम 5 बजे मोदी से नेपाल से वापस लौटे और कुशीनगर पहुंचे। यहां उन्होंने बुद्ध मंदिर में पूजा की। इससे पहले मोदी ने नेपाल के लुम्बिनी में अपने समकक्ष शेर बहादुर देउबा से मुलाकात की। दोनों ने महामाया मंदिर में पूजा-अर्चना की। वहां कई अन्य कार्यक्रमों में भी हिस्सा लिया।

पीएम आज ही लखनऊ में सीएम योगी के आवास पर भी जाएंगे, जहां यूपी के मंत्रियों संग उनकी मीटिंग होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नेपाल यात्रा के दौरान आज कुल छह समझौता पर हस्ताक्षर किए गए और उनका आदान-प्रदान किया गया। वहीं नेपील समकक्ष के साथ हुई द्विपक्षीय वार्ता में जल विद्युत, विकास और कनेक्टिविटी को लेकर चर्चा हुई। पीएम मोदी ने कहा कि नेपाल में लुम्बिनी म्यूज़ियम का निर्माण भी दोनों देशों के साझा सहयोग का उदाहरण है।

आज हमने लुम्बिनी Buddhist यूनिवर्सिटी में डा. अम्बेडकर Chair for Buddhist Studies स्थापित करने का भी निर्णय लिया। आगे कहा कि आज जिस तरह की वैश्विक परिस्थितियां बन रही हैं, उसमें भारत और नेपाल की निरंतर मजबूत होती मित्रता, हमारी घनिष्ठता, संपूर्ण मानवता के हित का काम करेगी।