‘मास्टरप्लान’! पुतिन ने ऐसे खतरनाक शख्स को यूक्रेन में किया तैनात, जिसे कहा जाता है ‘सीरिया का कसाई’

दुनिया
Spread the love

रूस। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन को फतह करने के लिए नया मास्टर प्लान बनाया है। पुतिन ने यूक्रेन में जारी जंग में सेना का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी जिस नए जनरल को सौंपी है, उनका नाम जनरल अलेक्जेंडर ड्वोर्निकोव है। पुतिन की सेना ने कीव समेत यूक्रेन के प्रमुख इलाकों पर कब्जा करने का अभियान तेज कर दिया है।

इस बीच ये दावा भी किया जा रहा है कि यूक्रेन के क्रामाटोर्स्क रेलवे स्टेशन पर हाल ही में हुए हमले का मास्टरमाइंड यही जनरल है जिसमें कई बच्चों समेत 52 लोगों की मौत हो गई थी। कमांडर ड्वोर्निकोव रूस के दक्षिणी सैन्य जोन के कमांडर रहे हैं।

60 साल के ड्वोर्निकोव ने पुतिन के आदेश पर 2015 में सीरिया में रूसी टास्क फोर्स की कमान संभाली थी। वो सीरिया में रूस के मिलिट्री ऑपरेशन के पहले कमांडर थे, जब पुतिन ने सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद की सरकार का समर्थन करने के लिए सितंबर 2015 में सेना भेजी थी।

सीरिया में इस रूसी जनरल ड्वोर्निकोव को उनकी क्रूर रणनीति के कारण ‘सीरिया का कसाई’ करार दिया गया था। उस दौरान रूस की तरफ से विद्रोहियों को कुचलने के लिए उन्होंने जो एक्शन लिया था उससे लोगों की रूह कांपती थी।