दिल्ली सरकार देश में पहली बार ला रही है ई- हेल्थ कार्ड, जानें फायदे

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को विश्वस्तरीय बनाने के लिए अगले साल तक हर दिल्ली वासी को ई-हेल्थ कार्ड देगी। सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली (HIMS) की प्रगति का आकलन करने के लिए एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। सीएम ने संबंधित विभागों को HIMS प्रणाली लागू होने से कम से कम 3 महीने पहले दिल्ली की जनता को ई-हेल्थ कार्ड उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

इस प्रणाली को मार्च 2023 से अमली जामा पहनाने की उम्मीद है। ये पूरे देश में अपनी तरह के पहले ई-हेल्थ कार्ड होंगे, जिसमें मरीज की सभी मेडिकल जानकारी क्लाउड पर उपलब्ध होगी। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार की योजना है कि लोगों को हेल्थ कार्ड बनवाने के लिए अस्पतालों या दफ्तारों के चक्कर ना काटने पड़ें।

लोगों को इस परेशानी से मुक्ति दिलाने के लिए पूरे दिल्ली में सरकार एक सर्वे कराएगी, जिससे कि सभी का हेल्थ कार्ड बनाया जा सकें। अस्पतालों व अन्य निर्धारित स्थानों पर भी हेल्थ कार्ड बनाए जाएंगे। डोर-टू-डोर सत्यापन कर हेल्थ कार्ड वितरित किए जाएंगे। हेल्थ कार्ड में व्यक्ति की पूरी मेडिकल हिस्ट्री होगी और वो कार्ड की मदद से HIMS से जुड़े किसी अस्पताल में इलाज करा सकेगा।