राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत चयनित साथिया को दिया गया प्रशिक्षण

झारखंड
Spread the love

लोहरदगा। स्वास्थ्य विभाग और सेंटर फॉर कैटालाइजिंग चेंज के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत चयनित साथिया का दो दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण सुंदुरु पंचायत भवन में हुआ। इसमें एचएससी सलगी, चापि, ओपा, सुकुमार के साथिया शामिल थे। कार्यक्रम में आरकेएसके के तहत छह प्रमुख बिंदु पर प्रशिक्षण दि‍या गया।

लिंग आधारित हिंसा, नशा पान, गैर संचारी रोग, यौन एवं प्रजनन स्वस्थ और मानव तस्करी के अलावा समाज में महिला-पुरुष समानता लाने में किशोरों की भूमिका पर सत्र हुए। प्रशिक्षण के दौरान राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के विषय में विस्तार से चर्चा हुई। युवा मैत्री केंद्र में किशोरों के लिए उपलब्ध सेवाओं के बारे में डिस्टिक काउंसेलर द्वारा बताया गया कि साथिया बैठक के दौरान अपने समूह में युवा मैत्री केंद्र में मिलने वाली सेवाओं के बारे में विस्तारपूर्वक बताएंगे। उन्हें प्रेरित करेंगे कि वह युवा मैत्री केंद्र में अपनी समस्याओं को लेकर आएंगे।

किशोर बैठक के दौरान नशा पान, लिंग भेद, मानव तस्करी और गैर संचारी रोग के विषय में मुख्य रूप से चर्चा करते हुए उससे संबंधित निराकरण पर फोकस करेंगे। अंत में सभी साथियों द्वारा समाज में महिला-पुरुष के बीच गैर समानता को दूर करने के लिए अपने घर परिवार से शुरुआत करेंगे। समाज में वह महिला-पुरुष की समानता के लिए दूत के रूप में काम करेंगे। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सेंटर फॉर कैटालाइजिंग चेंज के पवन कुमार गुप्ता, रंजन कुमार, मुबेद अख्तर, स्वास्थ्य विभाग से डिस्ट्रिक्ट काउंसलर सीता लिंडा सहिया एवं पीआरआई मेंबर का योगदान रहा।