दिल्‍ली के साइबर ठगों ने अपनाया ‘सेक्‍सटॉर्शन’ का नया तरीका, अधिकारियों की फोटो लगाकर मांग रहे पैसे

देश नई दिल्ली
Spread the love

नई दिल्ली। साइबर ठग पुलिस कमिश्नर के नाम और फोटो का इस्तेमाल कर लोगों को ठगने का नया तरीका अपना रहे हैं। इसका इस्तेमाल कर लोगों से सेक्सटॉर्शन करने की कोशिश की जा रही है। इस तरह की कई शिकायतें दिल्ली पुलिस साइबर सेल को मिल रही हैं। साइबर ठग विभिन्न ऐप का इस्तेमाल कर उगाही कर रहे हैं।

दिल्ली पुलिस साइबर सेल के अधिकारियों ने बताया कि उनके पास जितनी शिकायतें आ रही हैं उनमें सेक्सटॉर्शन के नाम पर लोगों को ठगा जा रहा है। पुलिस कमिश्नर की फोटो का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। इसी तरह से पिछले दिनों साउथ दिल्ली में एक ब्रिगेडियर से पांच लाख रुपये ठग लिए गए। साइबर ठग विभिन्न तरह के ऐप इस्तेमाल करते हुए लड़की की आवाज में लोगों को पहले अपने जाल में फंसाते हैं।

इसके बाद उनसे अश्लील वीडियो बनवाकर सोशल मीडिया या पीड़ित के परिवार में वीडियो या फोटो वायरल करने की धमकी देकर उनसे सेक्सटॉर्शन करने की कोशिश कर रहे हैं। लोग उनके जाल में फंसकर कई बार पैसे दे देते हैं। इसके अलावा, नया साल आने से पहले लोगों को केवाईसी अपडेट करने के नाम पर ठगने की कोशिशें की जा रही हैं। ठग लोगों को फोन, बैंक अकाउंट बंद होने का डर दिखाते हैं। पुलिस का कहना है कि साइबर ठगी के अधिकतर मामलों में जामताड़ा और मेवात के ठग सक्रिय हैं।