डीएमएफटी मद से स्‍वीकृत आंगनबाड़ी केंद्रों को ग्राम सभा से कराये पारित

झारखंड
Spread the love

आनंद कुमार सोनी

लोहरदगा। डीएमएफटी मद से स्वीकृत आंगनबाड़ी केंद्रों को ग्राम सभा से पारित कराएं। उक्‍त निर्देश उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दिये। उन्‍होंने मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास एवं बिरसा हरित ग्राम योजना से संबंधित बैठक समाहरणालय सभागार में बुधवार को की।

उपायुक्‍त ने सोशल ऑडिट रिपोर्ट अंतर्गत अन्य बिंदुओं में सुधार करने, एक्शन टेकेन रिपोर्ट अंतर्गत भुगतान की रिकवरी करने, योजनाओं की एमआइएस इंट्री एक सप्ताह के भीतर किये जाने का आदेश दिया गया।

प्रधानमंत्री आवास योजना वर्ष 2021-22 के अंतर्गत स्वीकृत योजनाओं के लिए देय किश्‍त की राशि का भुगतान ससमय करने और आवास की लगातार मॉनिटरिंग करने, लाभुक से लगातार समन्वय बनाकर आवास पूर्ण कराने, योजनाओं को पूर्ण करने का आदेश दिया गया।

जेएसएलपीएस के जिला कार्यक्रम प्रबंधक को दीदी बाड़ी योजना के छूटे हुए लाभुकों को सब्जियों का बीज उपलब्ध कराने और दीदी बगिया योजना में भी चयनित लाभुकों के बीच बीज वितरण का निर्देश दिया गया।

सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को अतिवृष्टि से गिरे घर के मामलों की जांच करने और उसका प्रतिवेदन करने, अंबेदकर आवास का प्रतिवेदन भेजे जाने का आदेश दिया गया।

सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को 15वें वित्त से पूर्ण योजनाओं की राशि पूर्ण रूपेन व्यय करने और शुरू नहीं हुई योजनाओं को अभियान बनाकर प्रारंभ करने का आदेश दिया गया।

बैठक में उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रधानमंत्री आवास जिला समन्वयक केके गुप्ता, सभी प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, सभी प्रखंड स्तरीय जेएसएलपीएस प्रबंधक, सभी प्रधानमंत्री आवास समन्वय, सभी सहायक अभियंता व कनीय अभियंता उपस्थित थे।