ऑनलाईन माध्‍यम से आमजन को योगाभ्‍यास करायेगी सीसीएल

झारखंड
Spread the love

रांची। सीसीएल कर्मी सहित आमजनों के लिए सीसीएल के एचआरडी विभाग द्वारा ‘योग यान से रोग निदान’आनॅलाईन प्रशिक्षण का शुभारंभ 09 अगस्‍त को किया गया। इसका उद्देश्‍य आमजन को योग, आयुर्वेद, एक्‍यूप्रेशर एवं नेचुरोपैथी के माध्‍यम से अपनी जीवनशैली में सकारात्‍मक बदलाव लाकर लाभांवित कराना है।

स्‍कूल ऑफ योग, रांची विश्‍वविद्यालय के योग प्रशिक्षक मनोज सोनी द्वारा नियमित रूप से सोमवार से शुक्रवार को सुबह 6.30 से 8 बजे तक ऑनलाईन माध्‍यम से ‘योगाभ्‍यास’ कराया जा रहा है। वर्तमान में यह प्रशिक्षण कार्यक्रम एक महीने के लिए किया जा रहा है। इसे आगे भी इसे बढ़ाया जायेगा। इस कार्यक्रम में कोई भी इच्‍छुक कर्मी या आमजन ब्‍लूजींस वीडियो कॉनफ्रेंसिंग एप (bluejeans Video conferencing app) को डाउनलोड कर https://play.google.com/store/apps/details?id=com.bluejeansnet.Base या https://bluejeans.com/3965244008/6040 लिंक पर क्‍लीक कर आसानी से जुड़ सकते हैं।

सीसीएल के निदेशक तकनीकी (योजना/परियोजना) भोला सिंह और निदेशक (कार्मिक) पीवीकेआर मल्लिकार्जुना राव ने स्‍वयं योगाभ्‍यास कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। अधिक से अधिक संख्‍या में कर्मियों एवं आमजन की भागीदारी के लिए प्रेरित किया। आज के योगाभ्‍यास कार्यक्रम में 50 से अधिक आमजन ने योग प्रशिक्षण प्राप्‍त किया।

निदेशक तकनीकी ने कहा कि कोरोना समय में अपने आप को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए योग और भी आवश्‍यक हो जाता है। अपने कर्मियों एवं आमजन के मानसिक एवं शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने के लिए सीसीएल इस तरह का कार्यक्रम करता रहता है।

निदेशेक (कार्मिक) ने योग के महत्‍ता के बारे में विस्‍तार से बताते हुये कहा कि ‘योग’ करने से जीवन में सकारात्‍मक बदलाव आता है। मन एवं शरीर प्रफ्फुलित रहता है। उन्‍होंने कहा कि इस पहल से व्‍यक्तिगत, परिवार, समाज एवं राष्‍ट्र का विकास होगा।

कार्यक्रम का आयोजन महाप्रबंधक (एचारडी) एसके सिंह और उनकी टीम द्वारा संपन्न किया जा रहा है।