रेलवे प्‍वाइंट्समैन की प्रोन्‍नति को एआईआरएफ ने वित्त मंत्रालय को लिखा पत्र

झारखंड
Spread the love

  • अनुमोदन नहीं मिल पाने के कारण रेलवे बोर्ड का आदेश अब तक लंबित

धनबाद। रेलवे के परिचालन विभाग में प्‍वाइंट्समैन श्रेणी के कैडर का पुनर्गठन बेहद महत्वपूर्ण है। अब तक 1800 और 1900 ग्रेड पे रहने के कारण और वर्षों तक सघन सेवा के बाद भी इनकी पदोन्नति नहीं हो पा रही है। अब इनकी पदोन्नति और वित्तीय उन्नयन के लिए ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा ने वित्त मंत्रालय को पत्र लिखा है।

ईसीआरकेयू के अपर महामंत्री सह धनबाद मंडल के पीएनएम प्रभारी मो ज़्याऊद्दीन ने बताया कि ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के राष्ट्रीय महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने रेलवे के प्‍वाइंट्समैन कैडर पुनर्गठन से संबंधित मुद्दे को उठाते हुए वित्त मंत्रालय (व्यय विभाग) के सचिव डॉ. मनोज गोविल को पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने रेलवे बोर्ड द्वारा 7 अक्टूबर, 2023 को जारी आदेश (PC-III/2019/CRC/I) के अब तक लागू नहीं होने पर चिंता व्यक्त की है।

अपर महामंत्री ने बताया कि इसके अंतर्गत दो नए ग्रेड (एल-4 और एल-5) की शुरूआत प्रस्तावित है, जो रेलवे संचालन में अहम भूमिका निभाने वाले प्‍वाइंट्समैन के हितों की रक्षा के लिए आवश्यक है। उन्होंने कहा कि रेलवे के परिचालन में प्‍वाइंट्समैन की महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं। कैडर पुनर्गठन के तहत उनके लिए नए ग्रेड्स की शुरुआत न केवल उनकी भूमिका को मान्यता देती है, बल्कि उनके भविष्य को भी सुरक्षित करती है।

एआईआरएफ के जोनल सेक्रेटरी ओपी शर्मा ने बताया कि एआईआरएफ की पहल पर रेलवे बोर्ड ने इन नए ग्रेडों को लागू करने के लिए वित्त मंत्रालय (व्यय विभाग) से मंजूरी की मांग की थी। इस पर विभिन्न बैठकों, खासकर रेलवे बोर्ड के साथ पी एन एम बैठकों में व्यापक चर्चा के पश्चात सहमति बनी है। इस मसौदे को नियमानुसार वित्त विभाग के अनुमोदन के लिए भेजा गया है। हालांकि एक वर्ष बीत जाने के बाद भी वित्त मंत्रालय से इस संबंध में आवश्यक स्वीकृति नहीं मिल पाई है। श्री मिश्रा ने पत्र में अनुरोध किया है कि वित्त मंत्रालय इस मामले पर विशेष ध्यान दे। इसे जल्द से जल्द निपटाए, ताकि प्‍वाइंट्समैन श्रेणी के कर्मचारियों को उनके वैध अधिकार मिल सके।

ईसीआरकेयू की धनबाद मंडल की सभी शाखाओं ने फेडरेशन की ओर से इस मामले में त्वरित कार्रवाई की सराहना की। जल्द से जल्द अनुकूल प्रतिक्रिया की उम्मीद जताई। इसे लेकर ईसीआरकेयू के सहायक महामंत्री ओमप्रकाश, केन्द्रीय संगठन मंत्री सोमेन दत्ता एवं नेताजी सुभाष, धनबाद टू के अध्यक्ष एवं मीडिया प्रभारी एनके खवास, चुनाव प्रभारी राजेश कुमार, धनबाद मंडलीय युवा समिति के सचिव राकेश कुमार, शाखा सचिव सीपी पाण्डेय, उमेश कुमार सिंह, सुनील कुमार सिंह, आरएन चौधरी, अजीत कुमार, आरएन चौधरी, महेन्द्र प्रसाद महतो, चंदन शुक्ल, बसंत दूबे, आईएम सिंह, आरके सिंह, पीके सिन्हा, बृज किशोर साव, बीबी सिंह, जेके साव आदि ने हर्ष व्यक्त किया है।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/KFx4zY9YysxKWCO5Z8HWlj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *