आदर्श विद्यालयों में शिक्षकों की पोस्टिंग नहीं, पढ़ाई प्रभावित

झारखंड शिक्षा
Spread the love

रांची। झारखंड में 80 मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय और 325 प्रखंड स्तरीय आदर्श विद्यालय संचालित हैं। इनमें योग्य एवं अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाने में सक्षम शिक्षकों के पदास्थापना और प्रतिनियुक्ति के लिए जुलाई में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने शिक्षकों से आवेदन आमंत्रित किया था। इसके तहत पहले पूरे राज्य से अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाने के लिए शिक्षकों से ऑनलाइन आवेदन लिया गया था।

इसके बाद आवेदनों की समीक्षा के बाद 25 जुलाई से 31 जुलाई तक जैक सभागार नामकुम रांची में इन शिक्षकों का ओरिएंटेशन कम असेसमेंट भी हुआ था। ऑनलाइन एसेसमेंट के उपरांत चयनित शिक्षकों के लिए सेंट्रलाइज्ड काउंसलिंग की व्यवस्था की गई थी। इसके तहत 27 अगस्त से 31 अगस्त 2024 तक शिक्षकों को पुनः जैक सभागार में बुलाकर केंद्रीकृत काउंसलिंग करते हुए उन्हें अपने लिए उपयुक्त विद्यालय के चयन का अवसर दिया गया था।

पूरी प्रक्रिया हो जाने के महीनों बाद भी प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक शिक्षकों का पदास्थापन या प्रतिनियुक्ति विद्यालयों में नहीं की गई है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए काउंसलिंग के दो दिनों बाद ही स्नातक एवं स्नातकोत्तर शिक्षकों को मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालयों में पदास्थापित या प्रतिनियुक्त कर दिया।

हालांकि प्राथमिक स्तर में प्रतिनियोजन व पदस्थापन नहीं होने से छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। इससे प्राथमिक कक्षाओं में एसए-1 का रिजल्ट खराब हो सकता है।

ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शहरी एवं ग्रामीण स्तर पर विद्यार्थियों को अंग्रेजी माध्यम में अन्य निजी विद्यालयों के समतुल्य शिक्षा देने के उद्देश्य से इन विद्यालयों की स्थापना की है। इससे ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे भी इंग्लिश मीडियम स्कूल में अच्छी शिक्षा पा सके। हालंकि इसकी चिंता शायद विभाग को नहीं है।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/KFx4zY9YysxKWCO5Z8HWlj