कृषि अनुसंधान परिसर में स्वच्छता पखवाड़ा का समापन, सफाई मित्र सम्मानित

बिहार देश
Spread the love

पटना। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद का पूर्वी अनुसंधान परिसर में सफाई मित्रों को सम्मानित किए जाने के साथ स्वच्छता पखवाड़ा का समापन हो गया। संस्थान के निदेशक डॉ. अनुप दास ने बताया कि इस अभियान का आयोजन तीन प्रमुख स्तंभों ‘स्वच्छता लक्षित इकाई में श्रमदान गतिविधि’, ‘स्वच्छता में जन भागीदारी’और ‘सफाई मित्र सुरक्षा शिविर’ के आधार पर किया गया था। इसका विषय ‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’, व्यवहार और सांस्कृतिक बदलावों को बढ़ावा देने पर केंद्रित था।

डॉ. दास ने यह भी बताया कि हमारा संस्थान इस अभियान में जोर-शोर से सक्रिय रहा। समाज में ‘स्वच्छता ही सेवा’ संदेश को संप्रेषित करने में सफल रहा। आगे भी इसी तरह से उत्साहपूर्वक कार्य करता रहेगा।

स्वच्छता अभियान के अध्यक्ष डॉ. शंकर दयाल ने बताया कि पूरे ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान 2024 के अंतर्गत पखवाड़े में संस्थान द्वारा विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया।

इसमें स्वच्छता शपथ, एक पेड़ मां के नाम, स्वच्छता दौड़, कविता, लेख, चित्रकला एवं स्लोगन लेखन प्रतियोगिता, स्वच्छता संवाद, वेस्ट टू आर्ट कार्यशाला, मानव श्रृंखला बनाकर रैली निकालते हुए स्वच्छता का संदेश, कार्यालय परिसर में स्वच्छता, धार्मिक स्थानों में साफ़-सफाई, पशुधन इकाई में साफ़-सफाई, संस्कृति कार्यक्रम से स्वच्छता का संदेश, स्वास्थ्य शिविर, ईएसआई कार्ड एवं स्वास्थ्य सेवाओं के बारे जानकारी, प्रधानमन्त्री जन-धन योजना की जानकारी, सफाई मित्रों को सम्मान आदि शामिल थे।

स्वछता पखवाड़ा को सफलतापूर्वक आयोजित करने में डॉ. रजनी कुमारी, डॉ. सुरेन्द्र अहिरवाल, डॉ. मृदुस्मिता देबनाथ, अभिषेक कुमार, पी.के. सिंह, डॉ. अभिषेक कुमार, संजय राजपूत, उमेश कुमार मिश्र एवं अन्य कर्मियों का  योगदान रहा।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/KFx4zY9YysxKWCO5Z8HWlj