पारा थ्रो बॉल नेशनल टूर्नामेंट में झारखंड की धमाकेदार जीत

झारखंड खेल
Spread the love

रांची। झारखंड की दोनों वर्गों की टीम ने पारा थ्रो बॉल नेशनल टूर्नामेंट में 2-0 की धमाकेदार जीत दर्ज कर अगले चरण में स्थान बनाई। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक, तमिलनाडु और राजस्थान को प्रथम चरण में एक जीत एवं एक हार का सामना करना पड़ा। फाइनल मैच कल अपराह्न होंगे।

प्रतियोगिता में मेजबान झारखंड के अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक, राजस्थान, उत्तराखंड, तमिलनाडु, पुडुचेरी, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, जम्मू एवं कश्मीर की 20 टीमें (10 पुरुष 10 महिला) भाग ले रही हैं।

इससे पहले पारा थ्रो बॉल नेशनल टूर्नामेंट का उद्घाटन बीसीसीएल के निदेशक कार्मिक मुरली कृष्ण रमैया ने किया। पारा थ्रो बाल फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के  तत्वावधान में पारा ओलंपिक एसोसिएशन ऑफ़ झारखंड ने खेलगांव के हरिवंश टानाभगत इंडोर स्टेडियम में इसका आयोजन किया है।

श्री रमैया ने कहा कि सामान्य लोगों के लिए दिव्यांगजन तभी तक बेचारा हैं, जब तक वे उनकी योग्यता और हुनर से रूबरू नहीं होते। इस वर्ष दिव्यांगजन खिलाड़ियों ने पारा ओलिम्पिक में बेहतर प्रदर्शन किया है। बचपन से संघर्ष और विपरीत परिस्थितियों का सामना उन्हें मानसिक संबल प्रदान करती है। आम व्यक्ति एवं खिलाड़ी भी उनसे हौसला नहीं खोने का जज्बा हासिल करना सीख सकते हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में बीसीसीएल ऐसे आयोजन को प्रायोजित कर गौरवांवित महसूस करेगी।

पारा थ्रो बाल फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के निदेशक निर्मला रावत ने कहा कि हाल के वर्षों में झारखंड, जम्मू एवं कश्मीर, पुडुचेरी, उत्तराखंड जैसे राज्यों ने पारा खेलों में उल्लेखनीय प्रगति की है। अगर सरकार का साथ मिले तो अगले ओलिम्पिक में हम पदक भी ला सकते हैं। फेडरेशन के अध्यक्ष डॉक्टर अल्बर्ट प्रेम कुमार, उदयवीर, सुधा लील्हा, मुकेश कंचन ने भी खिलाड़ियों को संबोधित किया।

संस्था के अध्यक्ष राहुल मेहता ने स्वागत करते हुए बताया कि आयोजन के लिए बीसीसीएल, सीसीएल, सीएमपीडीआई, एनटीपीसी, दराद, दीपशिखा, यंग इंडिया, एनबीजेके, लीड्स, आशा आदि संस्थाओं का सहयोग मिला है।

उद्घाटन समारोह में कमल कुमार अग्रवाल, जगदीश सिंह जग्गू, दीपा चौधरी, मुन्ना प्रसाद, सुद्धा लील्हा, अमरदीप, राकेश तिवारी विशेष अतिथि थे। प्रतियोगिता के आयोजन में सचिव सरिता सिन्हा, मुकेश कंचन और दीपशिखा के  विद्यार्थियों का विशेष योगदान रहा।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/KFx4zY9YysxKWCO5Z8HWlj