रांची, धनबाद और जमशेदपुर मे वायु गुणवत्ता सुधार के लिए मिले 150 करोड़

झारखंड
Spread the love

  • धनबाद को 100 और जमशेदपुर व रांची को 75 अंक मिले
  • नगर विकास सचिव ने बताया पिछले वर्ष नहीं मिली राशि

रांची। झारखंड के तीन शहरों मे पर्यावरण सुरक्षा और वायु गुणवत्ता मे सुधार के लिए केंद्र सरकार 150 करोड़ रुपये की निधि उपलब्ध कराने पर सहमत हो गया है। झारखंड के नगर विकास और आवास सचिव अरवा राजकमल ने केंद्र सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) की सातवीं संचालन समिति की बैठक में भाग लिया।

राज्य में वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए रांची, धनबाद और जमशेदपुर का चयन केंद्र सरकार ने किया है। सचिव ने इस मुद्दे को उठाया कि झारखंड के लिए 2023-24 में कोई फंड जारी नहीं किया गया है। उन्होंने वर्ष 2024-25 में फंड के लिए केंद्र सरकार से अनुरोध किया। संचालन समिति ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराए गए वायु गुणवत्ता मानकों के आंकड़ों के अनुसार ही 2025-25 में राशि आवंटित करने का निर्णय लिया।

सीपीसीबी के अनुसार धनबाद शहर को 100/100 अंक मिले। रांची और जमशेदपुर को 75/100 अंक मिले। उन्हें 2024-25 में फंडिंग के लिए योग्य पाया गया। शहरों में वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए इन तीन शहरों को 2024-25 में लगभग 150 करोड़ रुपये की निधि दी जाएगी। इस निधि का उपयोग करके, तीन शहर मशीन और अन्य उपस्कर खरीद सकते हैं। जल निकाय पुनर्जीवन, पौधरोपण भी कर सकते हैं। धूल भरी सड़कों पर यातायात को कम करने के लिए पेवर-ब्लॉक सड़कें भी बना सकते हैं।

झारखंड सरकार की नागरिक सुविधा और परिवहन निधि का उपयोग करते हुए रांची, धनबाद और जमशेदपुर के वायु गुणवत्ता मानकों में 2024-25 में और सुधार किया जाएगा। इस बैठक की अध्यक्षता सचिव केंद्र सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन ने की। साथ सभी राज्य सरकारों के शहरी विकास सचिव इस बैठक में शामिल हुए। झारखंड के नगर विकास सचिव अरवा राजकमल, जमशेदपुर जेएनएसी के कार्यपालक पदाधिकारी कृष्ण कुमार के साथ बैठक में शामिल हुए।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/Jj479fycWte2jCOAU5PANT