फॉरेस्ट ऑफिसर्स वाइव्स एसोसिएशन के सदस्‍यों ने दिव्यांग बच्चों की पूजा-अर्चना की

झारखंड
Spread the love

रांची। फॉरेस्ट ऑफिसर्स वाइव्स एसोसिएशन ने सृजन हेल्प के विशेष दिव्यांग मंदबुद्धि और मूक बधिर बच्चों को भगवान शिव का गण मानते हुए चंदन टीका लगाकर पूजन अर्चना की। उनके पूजन के बाद दिव्यांग को प्रसाद स्वरूप जलपान कराया। प्रत्येक को एक-एक छतरी भेंट स्वरूप दिया गया। कार्यक्रम 13 अगस्‍त को सृजन हेल्प परिवार प्रांगण में हुआ।

एसोसिएशन की अध्यक्षा ने कहा कि इनकी देख-भाल करना इनके बीच उठना-बैठना इनको बराबर का सम्मान देना, यह हम सबका कर्तव्य है। पांचों अंगुली बराबर नहीं होते। ईश्वर ने इनको अगर इस रूप में बनाया है तो हमारा कर्तव्य है कि इनको अपने परिवार के सदस्य के रूप में आत्मसात करें। इनको सम्मान दें। इनको प्यार दें।

विश्व हिंदू परिषद सेवा विभाग के प्रांतीय प्रवक्ता संजय सर्राफ ने बताया कि रांची में यह एकमात्र विशेष दिव्यांग एवं मूक-बधिर बच्चों की संस्था है, जिसमें अत्यंत पिछड़े वर्ग, अनुसूचित जाति और जनजाति के निम्न आय वर्ग से बच्चे आते हैं। नगर के सम्भ्रान्त और समाज सेवी संगठनों से लोग बराबर आते हैं। आज फॉरेस्ट ऑफिसर्स वाइफ एसोसिएशन ने यह कार्य किया है।

इस कार्यक्रम में एसोसिएशन की अध्यक्ष विभा श्रीवास्तव, वाइस प्रेसीडेंट रुचि उपाध्याय, सचिव सनन्दिता दास, कोषाध्यक्ष मीनू पांड्यान, पूर्व अध्यक्षा सविता मिश्रा, अंजू सिंह, रंजना सावंत और कलावती पांडे को सम्मान देने के लिए कार्यक्रम में कैलाश केसरी अध्यक्ष विश्व हिंदू परिषद रांची महानगर ने रामनाम का पट्ठा दिया।

कार्यक्रम में राजेंद्र प्रसाद सिंह मुंडा रांची विभाग सेवा प्रमुख, अशोक कुमार अग्रवाल प्रांत सह-सेवा प्रमुख, गुंजन गुप्ता निदेशिका, संजय कुमार संचालक, प्रकाश बजाज, ज्ञान प्रजापति, संध्या उरांव सृजन हेल्प परिवार के अन्य कार्यरत सहयोगी और बड़ी संख्या में दिव्यांगों के अभिभावक उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं। आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेंजे।