सीसीएल करेगा एक लाख से अधिक पौधों का रोपण और वितरण

झारखंड
Spread the love

रांची। ‘आजादी का अमृत महोत्‍सव’ के अंतर्गत सीसीएल और कोल इंडिया की अनुषंगी कंपनियों में कार्बन फुटप्रिंट को कम करने एवं सस्‍टेनेबल माईनिंग को प्रोत्‍साहन देने के लिए ‘वृक्षारोपण अभियान-2021’ आयोजित किया गया। इस कड़ी में केंद्रीय कोयला मंत्री प्रल्‍हाद जोशी एवं राज्‍यमंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे ने विभिन्‍न कोल कंपनियों में ईको पार्क का शिलान्‍यास एवं उदघाटन किया। 

सीसीएल मुख्‍यालय सहित कंनी के कमांड क्षेत्रों में पौधरोपण कार्यक्रम का लाईव टेलीकास्‍ट किया गया। इसमें सोशल डिस्‍टेंशिंग का पालन करते हुये जन-प्रतिनिधि, श्रमिक प्रतिनिधि,  क्षेत्रीय महाप्रबंधक, कर्मी सहित स्‍टेकहोल्‍डर्स ने भाग लिया। सीसीएल मुख्‍यालय में आयोजित कार्यक्रम में कांके विधायक समरी लाल सहित सीसीएल के सीएमडी पीएम प्रसाद, निदेशक तकनीकी (योजना/परियोजना) भोला सिंह, निदेशक (वित्‍त) केआर वासुदेवन एवं अन्‍य अधिकारियों ने दरभंगा हाउस परिसर में पौधे लगाये।

सीएमडी पीएम प्रसाद के नेतृत्‍व में पूरे सीसीएल में ‘वृक्षारोपण अभियान 2021’ कार्यक्रम पूरे उत्‍साह के साथ मनाया गया। इसी कड़ी में आज रांची सहित सभी कमांड क्षेत्रों, खदानों और कार्यालय परिसर में 53 स्थलों पर पौधरोपण अभियान आयोजित किया गया। कर्मियों एवं आमजन के बीच 23 हजार पौधों का वितरण करने के साथ-साथ खदानों में लगभग 78 हजार पौधे लगाये गये। कंपनी के परिचालन क्षेत्रों में आयोजित किए गए कार्यक्रम में राज्‍यसभा सांसद समीर उरांव, बड़कागांव विधायक सुश्री अंबा प्रसाद, गोमिया विधायक लंबोदर महतो, श्रमिक प्रतिनिधि, मुखिया, राज्य सरकार के अधिकारी एवं अन्‍य गणमान्‍य अतिथियों ने सोशल डिस्‍टेशिंग का पालन करते हुए भाग लिया।

कांके विधायक समरी लाल

कोयला मंत्री जोशी ने अपने संदेश में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सस्‍टेनेबल माईनिंग के माध्यम से देश की ऊर्जा आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित करते हुये उन्‍होंने कहा कि कोल इंडिया एवं अनुषंगी कंपनियां वृहद स्‍तर पर सघन वनीकरण कर रहा है। राज्‍यमंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे ने कहा कि हम सभी को ना सिर्फ अधिक से अधिक पौधरोपण करने की आवश्‍यकता है, बल्कि उनका देखभाल भी करना है। 

सचिव (कोयला) डॉ अनिल कुमार जैन ने कहा कि हमारा मुख्‍य कार्य कोयला उत्‍पादन है। खनन से होने वाले क्षति को पूरा करने के लिए हमारी नैतिक जिम्‍मेदारी है कि उस भूमि पर पौधरोपण कर उसे हरा-भरा बनायें। उन्‍होंने कहा कि ईको पार्क, वाटिका आदि के विकसित करने के साथ-साथ नर्सरी को भी विकसित करने पर भी बल दिया।

ज्ञातव्‍य हो कि सीसीएल मुख्‍यालय सहित सभी कमांड क्षेत्रों में अपने कर्मियों के बीच वृहद स्‍तर पर पौधों का वितरण एवं पौधा-रोपण किया जा रहा है। ‘वृक्षारोपण अभियान-2021’ जो कोयला क्षेत्र में आजादी का अमृत महोत्‍सव समारोह का प्रमुख कार्यक्रम है, इस अभियान से समाज और आम लोगों को उनके निकटवर्ती क्षेत्रों में वृक्षारोपण की अधिक से अधिक पहल करने के लिए संवेदनशील बनाने तथा प्रेरित किये जा रहे हैं।