शिक्षा विभाग की समीक्षा : बीईईओ को शोकॉज, वेतन पर रोक

झारखंड
Spread the love

  • CSC मैनेजर रांची को जाति प्रणाम पत्र की डाटा एंट्री अपडेट नहीं कराने पर फटकार

रांची। रांची उपायुक्‍त राहुल कुमार सिन्‍हा ने समाहरणालय स्थित उपायुक्त सभागार में शिक्षा विभाग की समीक्षा 17 अप्रैल को की। इस दौरान जिला शिक्षा स्थापना समिति रांची (प्राथमिक), पीएम पोषण योजना अंतर्गत जिला स्तरीय स्टीयरिंग सह मॉनिटरिंग कमिटी, पीएम पोषण (मध्याह्न भोजन) योजना अंतर्गत किचन सह स्टोर के मरम्मत एवं सुदृढ़ीकरण के लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 में प्राप्त आवंटन के क्रियान्वयन, प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना अंतर्गत पोषण वाटिका को विकसित करने के लिए जिला पोषण समिति पर भी चर्चा की।

बैठक में जिला शिक्षा अधीक्षक आकाश कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अल्बर्ट बिलुंग, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती श्‍वेता भारती एवं जिला शिक्षा उपाधीक्षक कामेश्वर सिंह, अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, रांची जिले के सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, सभी प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, भारतीय पोस्टल सर्विस सहायक अधीक्षक केंद्रीय अनुमंडल अजय कुमार और अन्य संबंधित सभी अधिकारी मौजूद थे।

उपायुक्त ने जिला शिक्षा स्थापना समिति (प्राथमिक), पीएम पोषण योजना अंतर्गत जिला स्तरीय स्टीयरिंग सह मॉनिटरिंग कमिटी, पीएम पोषण (मध्याह्न भोजन) योजना अंतर्गत किचन सह स्टोर की मरम्मत एवं सुदृढ़ीकरण के लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 में प्राप्त आवंटन के क्रियान्वयन, प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना अंतर्गत पोषण वाटिका को विकसित करने के लिए जिला पोषण समिति की बैठक में कई निर्देश दिए।

(1) मिड डे मील का सुचारू रूप से संचालन करने और SMS मध्याह्न भोजन का प्रतिदिन वितरण सभी BEEO प्रधानाध्यापक के माध्यम से कराना सुनिश्चित करेंगे। प्रत्येक सप्ताह सोमवार को MDM का अवशेष विद्यालय में अवशेष खाद्यान्न अवशेष/ कुकिंग कॉस्ट/अतिरिक्त पोषाहार की राशि के लिए और जिस दिन विद्यालय में खाद्यान्न मिलता है। उस दिन भी SMS करना सुनिश्चित करें।

(2) सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी MDM कार्य के लिए प्रखंड के विद्यालयों को विशेष कार्यशाला का आयोजन करते हुए सभी संबंधित व्यक्तियों को परीक्षण कर प्रेरित करें।

(3) स्कूल स्टेप डिलेवरी MDM कार्यक्रम के तहत जिले के सभी विद्यालयों में चयनित निविदादाता के माध्यम से स्कूल स्टेप डिलेवरी के तहत खाद्यान्न पहुंचाएं। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी के द्वारा निविदादाता को उक्त कार्य करने के लिए अधिकृत करते हुए, प्रखंड स्तर पर गोदाम से खाद्यान्न प्राप्त करते हुए स्कूलों तक खाद्यान्न का संवेदक द्वारा सुनिश्चित कराने को कहा।

(4) किचन सह स्टोर मरम्मत जिले के सभी 598 विद्यालयों में पूरा कराने के लिए सहायक अभियंता सम्रग शिक्षा अभियान रांची को निर्देश दिया गया। संबंधित विद्यालयों के विद्यालय प्रबंधन समिति द्वारा इसे पूरा कराना सुनिश्चित कराने को कहा। विकेंद्रीकरण के द्वारा कार्य कराने का निर्देश दिया गया।

(5) जिले में 397 विद्यालयों में पोषण वाटिका सुदृढ़ीकरण के लिए प्रति विद्यालय जो 5 हजार की राशि उपलब्ध कराई गई, राशि का क्रियान्वयन में सहायक अभियंता सम्रग शिक्षा अभियान अपने कनीय अभियंता सम्रग शिक्षा अभियान, के माध्यम से कराना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

(6) जाति प्रणाम पत्र जो CSC केंद्र में जमा छात्रों के आवेदन में कोई कार्रवाई नहीं करने पर उन आवेदनों को लंबित रखने के मामले को संज्ञान में लेते हुए CSC मैनेजर को कड़ी फटकार लगाते हुए इसे जल्द से जल्द अपलोड कराना सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। साथ ही सभी संबंधित पदाधिकारियों से कहा कि अगर इस कार्य में कोई रुचि नहीं ली जाती है, तो संबंधित CSC को शोकॉज कर कारण पूछा जायेगा। जिसके लिए जिला CSC प्रभारी जिम्मेदार होंगे एवं उन पर कार्रवाई होगी।

(7) ई-विद्यावाहिनी में छात्र उपस्थिति, यू-डायस (SDMIS)2022-23 का जल्द अघतन करने का निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों को दिया।

(8) छात्रवृत्ति एवं विभिन्न कार्यों के लिए वैसे छात्र का खाता खोलना जो लंबित हैं, उसे जल्द खोलने के लिए पोस्ट ऑफिस के माध्यम से खाता खोलने के लिए जिला शिक्षा अधीक्षक को समन्वय स्थापित कर इसे पूरा कराना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

(9) सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों को जिले में संचालित ICT लैब एवं स्मार्ट क्लास के लिए माह में एक बार निरीक्षण कर इसका संचालन अच्छे से हो यह सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

(10) जिले के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को प्रखंड संसाधन केंद्र में कार्यरत BPO, BRP, CRP आदि मानव बलों का सही उपयोग करते हुए उनका कार्य सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

(11) जिला शिक्षा पदाधिकारी सह नोडल पदाधिकारी को आवश्यक दिशा- निर्देश देते हुए जिले में संचालित मान्यता प्राप्त विद्यालयों में नि:शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 के तहत नामांकन कराना सुनिश्चित कराने को कहा।

(12) मध्याह्न भोजन में जिला आपूर्ति पदाधिकारी को स्कूल स्टेप डिलेवरी में ससमय खाद्यान्न का विद्यालयों में ट्रांसपोर्टिंग कराना सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

(13) समग्र शिक्षा अभियान से संबंधित और शिक्षक उपस्थिति आदि कार्य में लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि का अभाव होने पर संज्ञान लेते हुए प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, बुढ़मू सह खलारी रविन्द्र प्रसाद को शोकॉज करते हुए इनका वेतन रोकने का निर्देश दिया।