स्वयं सड़कों पर झाडू लगाकर मिथिलेश ठाकुर ने किया ‘स्वच्छता ही सेवा-2024’ अभियान का शुभारंभ

झारखंड
Spread the love

गढ़वा। राज्य के पेयजल एवं स्वच्छता, पर्यटन, कला-संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने गढवा से 17 सितंबर को ‘स्वच्छता ही सेवा 2024’ अभियान का शुभारंभ किया। यह 1 अक्टूबर, 2024 तक चलेगा। साथ ही, 2 अक्टूबर 2024 को राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छ भारत दिवस के रूप में इसे मनाया जाएगा। इस वर्ष का थीम ‘स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता’ रखा गया है।

मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने स्वच्छता पखवाड़े की शुरुआत स्वयं सड़कों पर झाडू लगाकर की। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने स्वच्छ भारत का सपना देखा था, जिसे सभी देशवासी मिलकर पूरा कर रहे हैं। बडे गर्व की बात है कि झारखंड के सुदूरवर्ती जिले गढवा से इस अभियान की शुरुआत की जा रही है। पूरे राज्य में इसको अभियान के रूप में चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सिर्फ सरकार के प्रयास से इस प्रकार के अभियान/कार्यक्रम सफल नही होंगे, जबतक इसमें आमजनों की भागीदारी नहीं हो। इस दौरान मंत्री ने एक पेड़ मां के नाम (पौधरोपण) किया l

मंत्री ने कहा कि स्वच्छ रहेंगे, तो स्वस्थ्य रहेंगे। स्वच्छता ही सेवा-2024 कार्यक्रम के दौरान मंत्री ने सबों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। उन्होंने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत स्वच्छता शपथ, स्वच्छता प्रतियोगिता, स्वच्छता रैली, वृक्षारोपण, श्रमदान के साथ मेगा-सफाई अभियान, सरकारी एवं निजी कार्योंलयों, विभिन्न जल स्रोतों, नदी-तालाबों, सडकों, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, शौचालयों आदि का साफ-सफाई किया जाएगा।

इसके अलावे सफाई मित्रों के स्वास्थ्य की जांच के लिए कैंप लगाया जाएगा। मंत्री ने आमजनों से अपील की कि वे सिर्फ 2 घंटे प्रति सप्ताह श्रमदान करें। इससे स्वच्छता अभियान के महासंकल्प को पूरा किया जा सकता है।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/KFx4zY9YysxKWCO5Z8HWlj