कर्तव्य पथ पर परेड करना गर्व की बात है : डॉ अजीत कुमार सिन्हा

झारखंड
Spread the love

  • विश्वविद्यालय स्तरीय पूर्व गणतंत्र दिवस परेड चयन शिविर का आयोजन

रांची। रांची विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने विश्वविद्यालय स्तरीय पूर्व गणतंत्र दिवस परेड चयन शिविर का आयोजन आरयू के दीक्षांत मंडप में 10 सितंबर को किया। कुलपति डॉ अजीत कुमार सिन्हा इसकी अध्यक्षता की। चयन शिविर में रांची विश्वविद्यालय के 35 विभिन्न महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालय विभागों के 256 एनएसएस के स्वयंसेवक, 45 कार्यक्रम पदाधिकारी सहित 360 से ज्यादा लोगों की सहभागिता रही।

इस अवसर पर कुलपति डॉ अजीत कुमार सिन्हा ने कहा कि नई दिल्ली के कर्तव्य पथ (राज पथ) पर परेड करना सभी के लिए गर्व की बात है। राज पथ पर परेड में शामिल होने के पूर्व विश्वविद्यालय स्तरीय परेड शिविर में चयन होने के बाद राज्य स्तरीय परेड शिविर में शामिल होना होगा। राज्य स्तरीय परेड शिविर में चयन होने के पश्चात पूर्व गणतंत्र दिवस परेड शिविर में शामिल होना होगा। वहां से चयन होने के पश्चात ही गणतंत्र दिवस परेड शिविर 26 जनवरी, 2025 में शामिल होंगे।

डॉ सिन्‍हा ने कहा कि परेड शिविर में शामिल होने वाले एनएसएस के स्वयंसेवकों के अंदर देशभक्ति, समाजिक सरोकार सहित व्यक्तित्व विकास के कई आयाम का भाव विकसित होता है। उन्होंने शिविर में शामिल होने वाले स्वयंसेवकों का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि कोशिश करने वाले की कभी हार नहीं होती।

इस अवसर पर रांची विश्वविद्यालय के डीएसडब्ल्यू डॉ सुदेश कुमार साहू, कुलसचिव डॉ बिनोद नारायण, कुलानुशासक डॉ एमसी मेहता, सीसीडीसी डॉ पीके झा, विज्ञान संकायाध्यक्ष डॉ अरूण कुमार, प्रचार्य डॉ राजकुमार शर्मा, डॉ मनोज कुमार, डॉ सुप्रिया आदि ने भी संबोधित किया।

आज के परेड शिविर में डॉ जीके सिंह एवं डॉ जीसी बास्के के मार्गदर्शन में एनसीसी के कैडेटों ने एनएसएस के स्वयंसेवकों का परेड रिहर्सल एवं अन्य बारीकियों के आधार पर राज्य स्तरीय परेड शिविर के लिए चयन किया गया। परेड के बाद सभी प्रतिभागियों का सांस्कृतिक क्षेत्र के विभिन्न विधाओं का भी व्यक्तिगत प्रदर्शन कराया गया।

आरयू के एनएसएस कार्यक्रम समन्वयक डॉ ब्रजेश कुमार ने बताया कि आज के परेड सह संस्कृतिक नृत्य, संगीत के कार्यक्रम के बाद रांची विश्वविद्यालय से 30 प्रतिभागियों (15 पुरुष एवं 15 महिला) का चयन किया गया है, जो 15 सितंबर, 2024 को पटना में राज्य स्तरीय परेड शिविर में शामिल होंगे।

कार्यक्रम को सफल बनाने में एन एस एस के कार्यक्रम पदाधिकारी क्रमशः डॉ कुमारी उर्वशी, डॉ कुमारी भारती सिंह, डॉ निक्कू कुमारी, डॉ आनंद कुमार भगत, डॉ अमित कुमार, डॉ अंजना कुजूर, डॉ गजेंद्र यादव, डॉ पवन कुमार दास, डॉ आराधना तिवारी, डॉ इसाबोला होरो, डॉ एमलीन केरकेट्टा, डॉ विनीता कोंगारी एवं एनएसएस के टीम लीडर्स दिवाकर, कनिष्क, आस्था, अमित, सुरभि, स्वरा, आकांक्षा, नवीन, रवि, अतुल, क्षणिका आदि का उल्लेखनीय योगदान रहा।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/KFx4zY9YysxKWCO5Z8HWlj