आश्‍वासन के बाद भी बकाया मानदेय का भुगतान नहीं, आंदोलन पर अतिथि शिक्षक

झारखंड
Spread the love

रांची। कुलपति अजीत कुमार सिन्हा के आश्वासन के बाद भी रांची विश्‍वविद्यालय के अतिथि शिक्षकों के 16 महीने के बकाये मानदेय का भुगतान नहीं किया गया। इससे आक्रो‍शित रांची विवि अतिथि शिक्षक संघ ने 25 सितंबर, 2024 से अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन व आंदोलन विवि मुख्यालय के समक्ष शुरू किया। संघ का प्रतिनिधिमंडल भी कुलपति से बुधवार को मांगों को लेकर मिला।

प्रतिनिधिमंडल से वार्ता के दौरान कुलपति ने कहा कि मानदेय भुगतान के लिए कई बार उच्च शिक्षा विभाग को पत्र भेजा जा चुका है। इसके बावजूद विभाग ने अब तक मानदेय भुगतान के लिए राशि विवि प्रशासन को नहीं उपलब्ध कराई है। इसके कारण लंबे समय से अतिथि शिक्षकों का भुगतान नहीं हो सका है। जैसे ही विभाग से राशि‍ मिलेगी, यथाशीघ्र लंबित मानदेय का भुगतान कर दिया जाएगा।

इसके बाद संघ का प्रतिनिधिमंडल उच्च शिक्षा मंत्री रामदास सोरेन एवं सचिव राहुल पुरवार से मुलाकात के लिए मंत्रालय गया। हालांकि उनसे मुलाकात नहीं हो सकी। अतिथि शिक्षक संघ के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व संघ के नेता डॉ. धीरज सिंह सूर्यवंशी ने किया। संघ के नेताओं ने कहा कि मांगों के पूरा होने तक आंदोलन अनवरत चलेगा।

अतिथि शिक्षकों ने इस मामले में राज्यपाल, मुख्यमंत्री एवं उच्च शिक्षा मंत्री रामदास सोरेन, शिक्षा सचिव राहुल पुरवार से हस्तक्षेप की गुहार लगाई है। आंदोलन में विकास कुमार, तल्हा नदवी, दीपशिखा समदर्शी, आलोक उत्पल, मोहम्मद आशीफ, अंजन कुमार, डॉ. चक्षु पाठक, डॉ. फरहत परवीन, अभिलाषा कुल्लू, डॉ. हैदर अली, रिंकी कुमारी, सचिन साहू, डॉ. अर्चना, डॉ. शिव कुमार सहित अन्‍य शिक्षक मौजूद थे।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/KFx4zY9YysxKWCO5Z8HWlj