चिड़ियाघर में डेंटल हेल्थ चेकअप कैंप का हुआ आयोजन

झारखंड
Spread the love

  • टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क और रोटरी क्लब ने किया कैंप

जमशेदपुर। टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क (टीएसजेडपी) और रोटरी क्लब जमशेदपुर (बर्डर क्लब) ने “स्वच्छता ही सेवा” अभियान के तहत अपने चिड़ियाघर के कर्मचारियों, सुरक्षा कर्मियों, हाउसकीपिंग स्टाफ, ई-कार्ट ड्राइवरों और अन्य श्रमिकों के लिए एक विशेष डेंटल चेकअप कैंप का आयोजन किया।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य उन समर्पित कर्मचारियों के स्वास्थ्य और स्वच्छता को बढ़ावा देना था, जो लगातार मेहनत कर चिड़ियाघर की देखभाल और जानवरों की सेवा में लगे रहते हैं। यह पहल टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क की उन प्रतिबद्धताओं का हिस्सा है, जो कर्मचारियों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए राष्ट्रीय “स्वच्छता ही सेवा” अभियान के तहत स्वच्छता और स्वास्थ्य में सुधार करने की दिशा में काम कर रही है।

दंत स्वास्थ्य शिविर का सफल संचालन डॉ. शम्स परवेज़ खान और डॉ. एहतेशाम खान की देखरेख में किया गया, जिसमें उनकी टीम के सदस्यों मुख़्तार अंसारी और एम. डी. इरफ़ाक़ ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस पूरी पहल को टीएसजेडपी के सहयोग से डॉ. नईम अख्तर, डिप्टी डायरेक्टर (जी ए) के मार्गदर्शन में सफलतापूर्वक पूरा किया गया।

शिविर के दौरान, दंत चिकित्सा टीम ने कर्मचारियों की मौखिक स्वास्थ्य समस्याओं की विस्तृत जांच की और उन्हें बेहतर दंत स्वच्छता बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए, जिससे उनके स्वास्थ्य में सुधार हो सके और उनका जीवन बेहतर बने।

डॉ. शम्स परवेज़ खान ने इस अवसर पर खुशी जाहिर करते हुए कहा, “दंत स्वास्थ्य को अक्सर नज़रअंदाज़ कर दिया जाता है, लेकिन यह हमारी समग्र सेहत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क के समर्पित कर्मचारियों के लिए दंत जांच और परामर्श की सुविधा प्रदान कर हमें बहुत खुशी हुई। इससे यह सुनिश्चित किया गया कि वे दंत देखभाल के महत्व को समझें और अपने स्वास्थ्य का बेहतर तरीके से ख्याल रखें।”

यह पहल कार्यस्थल पर स्वास्थ्य जागरूकता को प्रोत्साहित करने और नियमित स्वास्थ्य जांच की आदत को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम थी। टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क के लिए यह न केवल जानवरों के कल्याण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाने का अवसर था, बल्कि यह दिखाने का भी कि हम अपने कर्मचारियों और समाज की भलाई के प्रति भी गहरी जिम्मेदारी निभाते हैं।

दंत स्वास्थ्य शिविर में 50 से अधिक कर्मचारियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया, जिनमें से कई को आगे के उपचार की सलाह दी गई।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/KFx4zY9YysxKWCO5Z8HWlj