टाटा स्टील फाउंडेशन को झारखंड सरकार के स्वास्थ्य विभाग से मिला सम्मान

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। टाटा स्टील फाउंडेशन को रांची में झारखंड सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने ‘टीबी मरीजों को सामुदायिक समर्थन’ – प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत सम्मानित किया।

इस कार्यक्रम के तहत नि-क्षय मित्र (डोनर) में सहकारी समितियां, कॉर्पोरेट्स, निर्वाचित प्रतिनिधि, व्यक्तिगत लोग, संस्थान, गैर-सरकारी संगठन, राजनीतिक दल और साझेदार शामिल थे। इन्होंने जिला प्रशासन के समन्वय से स्वास्थ्य सुविधाओं को अपनाकर टीबी के खिलाफ प्रतिक्रिया को तेज करने के लिए सरकार के प्रयासों को सहयोग दिया।

इस अभियान के एक वर्ष (नवंबर 2023 से अक्टूबर 2024) में टाटा स्टील फाउंडेशन ने नि-क्षय मित्र परियोजना के तहत झारखंड और ओडिशा के 24 ब्लॉकों को गोद लिया। इस परियोजना का उद्देश्य गोद लिए गए ब्लॉकों के सभी सहमति प्राप्त टीबी रोगियों को ‘मासिक फूड बास्केट किट’ प्रदान करना था।

भारत सरकार की इस पहल ने निजी क्षेत्र के स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को टीबी मामलों की रिपोर्टिंग के लिए प्रोत्साहित करने पर ध्यान केंद्रित किया। इस अभियान के दौरान झारखंड के सभी 8 ब्लॉकों में उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए टाटा स्टील फाउंडेशन के पब्लिक हेल्थ हेड डॉ. अनुज भटनागर और कम्युनिटी हेल्थ क्लस्टर हेड अमित कुमार को झारखंड सरकार के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता और स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह द्वारा सम्मानित किया गया।

नि-क्षय मित्रों ने टाटा स्टील फाउंडेशन द्वारा प्रदान किए गए शैक्षिक किटों का उपयोग करके टीबी के बारे में जागरुकता फैलाने झारखंड के सभी 8 ब्लॉकों में मामलों की पहचान करने और इन मामलों को समय पर जिला स्तर पर सरकारी स्वास्थ्य अधिकारियों को रिपोर्ट करने के लिए अथक प्रयास किए।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/KFx4zY9YysxKWCO5Z8HWlj