कोलकाता डॉक्टर मर्डर केसः सीआइएसएफ ने अब संभाली आरजी कर मेडिकल अस्पताल की सुरक्षा की कमान

अन्य राज्य देश
Spread the love

कोलकाता। कोलकाता डॉक्टर मर्डर केस के खिलाफ पश्चिम बंगाल समेत पूरे देश में बवाल मच गया है। अभी भी कुछ राज्यों में डॉक्टर हड़ताल पर हैं। इसी बीच बड़ी खबर आई है। उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) ने गुरुवार को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज व अस्पताल की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल ली है। केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल में महिला सैनिक भी हैं।

वे सभी आरजी कर के प्रशासनिक भवन के सामने एकत्र हुए, जहां अधिकारियों के साथ ब्रीफिंग के बाद उनकी जिम्मेदारियां बांट दी गयीं। यहां सीआइएसएफ के 151 से 158 जवानों की तैनाती रहेगी। मुख्य न्यायाधीश (सीजेआइ) डीवाइ चंद्रचूड़ की अध्यक्षतावाली सर्वोच्च न्यायालय की खंडपीठ इस मामले की सुनवाई कर रही है।

सूत्रों के अनुसार, पूरी तैनाती सहायक कमांडेंट रैंक के एक अधिकारी के अधीन होगी, जिनकी सहायता निरीक्षक पद के तीन अधिकारी करेंगे। बताया जा रहा है कि अस्पताल कैंपस के केबी बॉयज और मेन बॉयज हॉस्टल में दो-दो जवान करके तीन शिफ्ट में कुल 12 जवानों की तैनाती की जा रही है।

लेडीज कॉमन रूम हॉस्टल, वेरी न्यू लेडीज हॉस्टल, इंटर्न हॉस्टल, ओल्ड हाउस स्टाफ और पीजी हॉस्टल, डॉरमेटरी के साथ एसजीपीजी हॉस्टल, नाइट स्टे हॉस्टल और ओल्ड और न्यू नर्सिंग हॉस्टल जैसे सात हॉस्टलों में भी तीन शिफ्टों में कुल 42 सीआइएसएफ कर्मियों की तैनाती रहेगी। सिर्फ हॉस्टल ही नहीं, अस्पताल की कई इमारतों और मुख्य गेट पर भी अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती रहेगी।

आपातकालीन विभाग के बीसी रॉय बिल्डिंग में प्रति शिफ्ट में चार जवान रहेंगे। स्त्री व प्रसूति रोग विभाग में दो सीआइएसएफ की महिला कर्मियों की (प्रति शिफ्ट) तैनाती होगी। उस विभाग के एसएनसीयू के पास दो जवानों की तैनाती की बात है।

ट्रॉमा बिल्डिंग में प्रति शिफ्ट चार जवान मुस्तैद रहेंगे। प्रशासनिक भवन के कार्डियोलॉजी और सर्जिकल विभाग में छह-छह जवान मौजूद रहेंगे। कार्डियोलॉजी विभाग में दो जवानों की तैनाती रहेगी। नर्सिंग विभाग, स्टोर विभाग, अकादमी भवन और गेस्ट हाउस में एक-एक जवान तैनात किये जायेंगे। इसके अलावा आउटडोर क्षेत्र में सीआइएसएफ के 10 जवान, आउटडोर मेन गेट पर 10 जवानों की ड्यूटी होगी।

तीन शिफ्ट में वहां दो-दो जवान सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेंगे। अस्पताल के गेट नंबर छह की सुरक्षा की जिम्मेदारी छह अर्द्धसैनिक बल के जवान करेंगे। उनकी ड्यूटी भी दो जवान करके तीन शिफ्त में होगी। इसके अलावा कंट्रोल रूम में तीन और क्विक रिस्पांस टीम में छह जवान शामिल किये गये हैं।

सुरक्षा में सीआइएसएफ के एक असिस्टेंट कमांडेंट, तीन इंस्पेक्टर, तीन सब इंस्पेक्टर, 38 हेड कांस्टेबल 68 कांस्टेबल की ड्यूटी लगायी गयी है ।इसके अलावा ऑक्सीजन प्लांट, रेडियो एक्टिव उपकरण वाले कमरों में भी बल के जवान मौजूद रहेंगे। बल के कार्यों को मैनेज करने के लिए कंट्रोल रूम खोला जा रहा है। पता चला है कि जहां सीआइएसएफ कर्मी मुख्य रूप से अस्पताल परिसर के भीतर आंतरिक स्तर की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार होंगे, वहीं बाहरी सुरक्षा अस्पताल गेट के बाहर कोलकाता पुलिस के पास रहेगी।