बीआईटी लालपुर में आग बुझाने का दिया गया प्रशिक्षण

झारखंड
Spread the love

रांची। बीआईटी मेसरा, लालपुर के तत्वावधान में सुरक्षा व्यवस्था में तैनात जी-4 ग्रुप के सुरक्षा अधिकारी के सहयोग से ‘अग्निशमन और हमारी जिम्मेदारी’ विषय पर जागरुकता कार्यक्रम कराया गया। इसमें संस्थान के प्रभारी डॉ प्रणव कुमार भी शामिल हुए।

संस्‍थान के प्रभारी ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे सभी शिक्षकों, कर्मचारियों और सुरक्षा व्यवस्था पर लगे प्रहरियों को आग लगने पर उसके बचाव के तरीके के साथ उसमें उपयोग होने वाले वस्तुओं के प्रयोग के बारे में अपने अनुभव से बताए। उन्होंने बताया कि‍ आग लगने के बाद हम किस प्रकार उससे खुद और अपने आसपास में होने वाले अग्निकांड से बच सकते हैं। थोड़ी सी लापरवाही बरतने के कारण ही बड़ी दुर्घटना होती है।

संस्थान के सहायक कुलसचिव मनोज कुमार गिरि ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे सभी कर्मचारियों और शिक्षकों को बताया कि‍ आग लगने पर शांतिपूर्ण ढंग से उसे बुझाने के बारे में सोचे। कई बार हम हड़बड़ी में उन वस्तुओं का प्रयोग आग बुझाने में करने लगते हैं जो उसे और भड़कने में मदद करता है। फिर भारी नुकसान होता है।

सहायक कुलसचिव ने कहा कि अग्निश्मन के प्रशिक्षित सुरक्षा अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह इस प्रकार की दुर्घटना से बचाने में सहयोग करेगा। साथ ही, आसपास, घर या कार्यालय में अग्निकांड होने से खुद को आग बुझाने में सक्षम हो सकेंगे।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में अग्निश्मन विशेषज्ञ विशाल शर्मा और पंकज कुमार ने आग से सामना करते हुए सभी को अग्निश्मन में उपयोग होने वाले वस्तुओं का प्रयोग कर दिखाया।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8