मुंह के कैंसर की रोकथाम के लिए वर्चुअल मोड में दिया जा रहा प्रशिक्षण

झारखंड
Spread the love

  • एनएचएम के नर्सिंग सेल, ईसीएचओ इंडिया और झारखंड नर्सेज रजिस्ट्रेशन काउंसिल के सहयोग से शुरू

रांची। मुंह के कैंसर की रोकथाम, पहचान और जागरुकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से झारखंड की नर्सों के लिए वर्चुअल मोड में कैपिसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम गुरुवार को रांची सदर अस्पताल परिसर स्थित झारखंड नर्सेज रजिस्ट्रेशन काउंसिल से प्रारंभ हुआ। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के नर्सिंग सेल, ईसीएचओ इंडिया और झारखंड नर्सेज रजिस्ट्रेशन काउंसिल के सहयोग से प्रारंभ किया गया है। पहले बैच में 90 नर्सों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

कैपिसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम तीन महीने में वर्चुअल मोड में पूरा होगा, जिसमें डेढ़-डेढ़ घंटे के छह सेशन होंगे। प्रोग्राम में ओरल कैंसर, डायग्नोसिस, स्क्रीनिंग सहित अन्य प्रमुख बातों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। राज्य के सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में कार्यरत नर्सों को ट्रेनिंग दी जायेगी, ताकि मुंह के कैंसर की रोकथाम में मदद मिल सके।

कार्यक्रम में निदेशक प्रमुख स्वास्थ्य सेवाएं डॉ सीके साही ने कहा कि मुंह के कैंसर की बीमारी का जिस तरह से प्रसार हो रहा है, उसके नियंत्रण के लिए ऐसे कार्यक्रम मील के पत्थर साबित होंगे। समय रहते कैंसर जैसी बीमारी का पता लग जाने से उसके प्रभाव को रोकने में मदद मिलती है। राज्य के सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में कार्यरत नर्सों को प्रशिक्षित करने से इस बीमारी से निपटने में एक बड़ी फौज तैयार होगी। नर्सों के लिए यह कार्यक्रम बहुपयोगी साबित होगा। आमजनों को भी इससे काफी सहायता मिलेगी।

मौके पर नर्सिंग कोषांग के प्रभारी डा बीरेन्द्र कुमार सिंह, आईईसी कोषांग प्रभारी डॉ लाल माझी, झारखण्ड नर्सेज रजिस्ट्रेशन काउंसिल की रजिस्ट्रार कल्पना कुमारी, नर्सिंग सेल सेल से उषा राय, एकता शबनम सहित अन्य लोग उपस्थित थे। नर्सिंग सेल की प्रोग्राम कार्डिनेटर जोसली जॉन द्वारा ओरल कैंसर पर केस प्रजेंटेशन दिया गया।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/Jj479fycWte2jCOAU5PANT