डंप लाइसेंस के माध्यम से रखी जाएगी अवैध खनन पर विशेष नजर

झारखंड
Spread the love

  • मेदिनीनगर : अनुमंडल स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक

पलामू। सदर मेदिनीनगर अनुमंडल पदाधिकारी अनुराग कुमार तिवारी की अध्यक्षता में शनिवार को अनुमंडल स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक हुई। सदर अनुमंडल कार्यालय कक्ष में आयोजित इस बैठक में सदर भूमि सुधार उप समाहर्ता प्यारेलाल, सदर व लेस्लीगंज के एसडीपीओ, सदर अनुमंडल अंतर्गत सभी अंचल अधिकारी व थाना प्रभारी उपस्थित रहे।

पदाधिकारियों से मांगे सुझाव

बैठक में एसडीएम श्री तिवारी ने स्पष्ट रूप से कहा कि अनुमंडल क्षेत्र अंतर्गत कहीं भी अवैध खनन को किसी भी रूप में स्वीकार्य नहीं किया जायेगा। इसे रोकने को लेकर सभी पदाधिकारियों से उनके सुझाव मांगे। उन्होंने सभी से इस वर्ष खनन से जुड़े कुल दर्ज किये गये एफआईआर की कॉपी की भी मांग की।

देना होगा प्रमाण पत्र

बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी ने सभी से कहा कि आपके क्षेत्र अंतर्गत कहीं भी अवैध खनन नहीं हो रहा है, इससे जुड़े प्रमाण पत्र देना होगा। यह प्रत्येक सप्ताह के गुरुवार को देना होगा। पंचायत सचिव, राजस्व कर्मचारी, संबंधित मुखिया यह प्रमाण पत्र देंगे कि उनके क्षेत्र में कहीं भी अवैध खनन नहीं हो रहा है। इसके अलावा कहीं माइनिंग हुई तो उसपर क्या कार्रवाई की गयी, इसका प्रतिवेदन भी देना होगा। शहरी क्षेत्र में अवैध खनन से जुड़े लोगों पर सीसीए के माध्यम से कार्रवाई करने पर बल दिया गया। उन्होंने सभी से डंप लाइसेंस के माध्यम से हो रहे अवैध खनन पर विशेष रूप से ध्यान देने की बात कही गयी।

बेहतर समन्वय से करें

बैठक में मौजूद सभी थाना प्रभारी व अंचलाधिकारी को बेहतर समझ के साथ काम करने की बात कही गई। उन्होंने कहा कि कई बार ऐसा देखा गया है कि दो थाना क्षेत्र की सीमा रेखा पर अवैध बालू का कारोबार हो रहा है, ऐसे स्थान पर दोनों थानों व अंचलों के पदाधिकारी आपस में बेहतर समन्वय स्थापित कर संबंधित पर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

यहां सीधे पढ़ें खबरें

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/Jj479fycWte2jCOAU5PANT