ट्राई के आउटरीच कार्यक्रम में दी गई उपभोक्ता हितों की जानकारी

झारखंड
Spread the love

हजारीबाग। ट्राई के क्षेत्रीय कार्यालय, कोलकाता ने होटल डॉल्फिनो रिसॉर्ट ओकनी देवी मंडप ओकनी रोड में 25 जुलाई को सीओपी का आयोजन किया। इसमें लोगों को उपभोक्ता हितों की रक्षा के लिए ट्राई द्वारा की गई विभिन्न पहलों से अवगत कराया गया। कार्यक्रम में आम जनता, विशिष्ट अतिथियों के अलावा सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं ने भाग लिया। इस अवसर पर यूसीईटी, वीबीयू के निदेशक डॉ ए के साहा मुख्य अतिथि और निदेशक (दूरसंचार विभाग) देव शंकर सम्मानित अतिथि थे।

यूसीईटी के निदेशक डॉ एके साहा ने हजारीबाग क्षेत्र में अच्छी मोबाइल कनेक्टिविटी के महत्व पर प्रकाश डाला। सेवा प्रदाताओं से भविष्य में अच्छी कनेक्टिविटी बनाए रखने का अनुरोध किया।

देव शंकर ने उपभोक्ताओं के लाभ के लिए इस तरह के उपभोक्ता जागरुकता कार्यक्रमों के महत्व पर बल दिया। उन्होंने साइबर संबंधी जागरुकता की जरूरत पर बल दिया। कहा कि दूरसंचार सेवा से संबंधित शिकायतों की तुलना में ऐसी शिकायतें बढ़ रही हैं।

कार्यक्रम के दौरान एक विस्तृत प्रस्तुति के माध्यम से निलय दत्ता (एसआरओ, ट्राई) प्रतिभागियों को मूल्य वर्धित सेवाओं (वीएएस), अनचाहे वाणिज्यिक संचार (यूसीसी), मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी), शिकायत निवारण तंत्र, डेटा सेवाओं और टैरिफ आदि से संबंधित विभिन्न उपभोक्ता केंद्रित नियमों, निर्देशों और आदेशों के प्रावधानों के बारे में जानकारी दी।

प्रतिभागियों को विभिन्न मोबाइल एप्स (ट्राई माईस्पीड ऐप, ट्राई डीएनडी 3.0 एप और ट्राई माईकॉल ऐप), टैरिफ पोर्टल और उपभोक्ता सशक्ति‍करण के लिए ट्राई द्वारा विकसित नेटवर्क कवरेज मैप्स के लाभों और उपभोक्ता इन एप्स / पोर्टल का लाभ उठाने के बारे में भी बताया गया। प्रतिभागियों को दूरसंचार के विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए ट्राई द्वारा की गई विभिन्न सिफारिशों और यूसीसी पर ट्राई के नए नियमों / निर्देशों के बारे में भी जानकारी दी गई।

ट्राई के संयुक्त सलाहकार आशिम दत्ता ने साइबर स्वच्छता और सुरक्षा के एक बहुत ही प्रासंगिक विषय पर एक प्रस्तुति दी। इसने प्रतिभागियों को साइबर धोखाधड़ी के विभिन्न रूपों, वित्तीय धोखाधड़ी और इस तरह की धोखाधड़ी से खुद को बचाने के उपायों के बारे में जानकारी दी।

प्रस्तुति के बाद इंटरैक्टिव सत्र हुआ। इसमें दूरसंचार सेवाओं के विभिन्न पहलुओं से संबंधित प्रतिभागियों के प्रश्नों का ट्राई टीम/टीएसपी द्वारा उत्तर दिया गया।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/Jj479fycWte2jCOAU5PANT