बिरला प्रौद्योगिकी संस्थान में चौथे शोध सम्मेलन की शुरुआत

झारखंड
Spread the love

रांची। बिरला प्रौद्योगिकी संस्थान, मेसरा में चौथे शोध सम्मेलन की शुरुआत 15 जुलाई को हुई। यह 17 जुलाई, 2024 तक चलेगा। इसमें प्रतिष्ठित विद्वान, शोधकर्ता और शिक्षाविद एक मंच पर रहेंगे।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि आईआईटी-आईएसएम धनबाद के सुकुमार मिश्रा और एनआईटी जमशेदपुर के डॉ. गौतम सूत्रधार थे। उन्होंने मौखिक और पोस्टर दोनों प्रारूपों में अनुसंधान की समीक्षा और अन्वेषण के लिए 64 मौखिक एवं 110 पोस्टर प्रस्तुतियां आयोजित कीं।

यह सम्मेलन बिरला प्रौद्योगिकी संस्थान के कुलपति प्रोफेसर इंद्रनील मन्ना के  संरक्षण में हो रहा है। स्नातकोत्तर अध्ययन के डीन प्रो. एस.एस. सोलंकी ने अध्यक्ष और अनुसंधान, नवाचार और उद्यमिता के डीन प्रो. सी. जगनाथन ने सह-अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

बायोइंजीनियरिंग और बायोटेक्नोलॉजी विभाग के आयोजक सचिव डॉ. राजू पोद्दार को सह-आयोजक सचिव डॉ. एल. एन. पटनायक और डॉ. सुकल्याण चक्रवर्ती का समर्थन प्राप्त हुआ।

कार्यक्रम में विभिन्न विभागों की भागीदारी को चार समूहों में विभाजित किया गया। समूह 1 में कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग शामिल थे। समन्वयक: डॉ. ऋचा मिश्रा (इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग विभाग) और डॉ. देबोमिता घोष (इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग विभाग)

समूह 2 में आर्किटेक्चर, सिविल और पर्यावरण इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, उत्पादन, रिमोट सेंसिंग, अंतरिक्ष इंजीनियरिंग और रॉकेट्री शामिल थे।  समन्वयक: डॉ. अर्कादेब मुखोपाध्याय (मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग) और डॉ. राजीव कुमार (अंतरिक्ष इंजीनियरिंग और रॉकेट्री विभाग)।

ग्रुप 3 में भौतिकी, गणित, मात्रात्मक अर्थशास्त्र और डेटा विज्ञान केंद्र, प्रबंधन शामिल थे। समन्वयक: डॉ. राजीव कुमार (भौतिकी विभाग) और डॉ. मृणाल जाना (सीक्यूईडीएस)।

ग्रुप 4 में बायोइंजीनियरिंग और बायोटेक्नोलॉजी, केमिकल इंजीनियरिंग, फार्मास्युटिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी, केमिस्ट्री शामिल थे। समन्वयक: डॉ. बिस्वत्रिश सरकार (फार्मास्युटिकल साइंसेज एंड टेक विभाग) और डॉ. सुवेंदु नस्कर (रसायन विज्ञान विभाग)।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/Jj479fycWte2jCOAU5PANT