एक कदम और बढ़ा खून की कमी दूर करने का अभियान

झारखंड
Spread the love

बाबा द ढ़ाबा में रक्तदान सह जागरुकता शिविर का आयोजन

खूंटी। जिले में खून की कमी को जागरुकता के बल पर दूर करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत पंचघाघ मोड़ के बाबा द ढ़ाबा में रक्तदान सह जागरुकता शिविर का आयोजन 4 जुलाई को किया गया। सदर अस्पताल, ब्लड बैंक, सेवा वेलफेयर सोसाईटी और बाबा द ढ़ाबा के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस शिविर का उद्घाटन विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा और सिविल सर्जन डॉ नागेश्वर मांझी ने पौधारोपण कर किया। शिविर में 16 लोग रक्तदान करने पहुंचे। फिट घोषित 11 लोगों ने रक्तदान किया।

बर्थ-डे पर किया रक्तदान

अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच के बलराम भाला ने अपनी मां राधा भाला और बहन श्वेता भाला के साथ शिविर में आकर रक्तदान किया। बलराम ने कहा कि अपने जन्मदिन पर किसी का जीवन बचाने के लिए रक्तदान कर काफी सुकून मिला और खुशी हुई। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को अपने जनमदिन पर रक्तदान करना चाहिए।

पवन ने 35वीं बार किया रक्तदान

पवन कुमार मुंडा ने 35वीं और सिद्धार्थ कुमार गुप्ता ने 21वीं बार रक्तदान किया। बाबा द ढ़ाबा के संचालक अनिल कुमार गोप उर्फ आशीष कुमार समेत पंचघाघ के पर्यटक मित्र दुर्गा भेंगरा, धरमदास बोदरा, ईश्वरी, दिनेश कुमार व बाली उरांव ने रक्तदान किया।

रक्तदान से बड़ा पुण्य कुछ नहीं

इस मौके पर विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने कहा कि रक्तदान महादान है। इससे बड़ा कोई दूसरा पुण्य हो ही नहीं सकता। रक्तदान कर हम किसी की जान और किसी का परिवार बचा सकते हैं। सभी योग्य लोगों को रक्तदान करना चाहिए। बीच-बीच में भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा शिविर लगाकर रक्तदान किया जाता है। हमलोग प्रयासरत हैं कि खूंटी से खून की कमी जल्द समाप्त हो।

पंचायत स्तर पर लगेंगे शिविर

सिविल सर्जन डॉ नागेश्वर मांझी ने कहा कि खूंटी जिले में रक्तदान को लेकर जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। अब इसे पंचायत स्तर तक ले जाने का काम शुरू कर दिया गया है। अभियान के शुरू होने के बाद खूंटीवासियों में जागरुकता आ रही है। कई और संगठन इस अभियान से जुड़कर रक्तदान करने की इच्छा जता रहे हैं। 

ब्लड डोनेशन के लिए आगे आएं

खूंटी ब्लड बैंक की प्रभारी डॉ बीनू वंदना ने कहा कि खून की कमी को देखते हुए खूंटी जिले के सभी संगठन और संस्थाओं को ब्लड डोनेशन के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने खूंटी से खून बाहर भेजने के मामले में कहा कि यह नियम विरूद्ध है। सिविल सर्जन की परमिशन के बाद ही खून दूसरे जिले में भेजा जा सकता है, वह भी ब्लड बैंक के माध्यम से। अगर खूंटी के ब्लड बैंक में स्टॉक ज्यादा होता है, तब ब्लड बैंक खुद ही अन्य अस्पतालों को ब्लड ट्रांस्फर कर देगा।

ये लोग भी शिविर में थे मौजूद

शिविर में मुरहू के प्रभारी चिकित्सक डॉ आशुतोष तिग्गा, विधायक प्रतिनिधि काशीनाथ महतो, सदर अस्पताल के संतोष कुमार सिंह, अनूज झा, सुजीत नाग, पूनम भेंगरा, सुशांत कुमार, सुनीता देवी, सेवा वेलफेयर सोसाईटी के देवा हस्सा, सुशील सोय, लक्ष्मण गोप, रामा साव, सुरेश प्रसाद, भुवनेश्वर मांझी, राम बिहारी लाल, अशोक कुमार, सुरमल प्रसाद, सुनील कुमार, बसंत कुमार भगत, सुरेश अकेला, पुरेंद्र हजाम समेत कई लोग उपस्थित हुए।

यहां सीधे पढ़ सकते हैं खबरें

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/Jj479fycWte2jCOAU5PANT

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *