टाटा स्टील के एफएएमडी को कलिंगा पर्यावरण उत्कृष्टता पुरस्कार मिला

बिज़नेस अन्य राज्य देश
Spread the love

भूमि पुनरुद्धार, सूखा प्रतिरोधी और मरुस्थलीकरण की प्रगति में तेजी लाना

भुवनेश्वर। टाटा स्टील के फेरो अलॉयज एंड मिनरल्स डिवीजन (एफएएमडी) ने पर्यावरण, ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन पर 9वें राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रतिष्ठित कलिंगा पर्यावरण उत्कृष्टता पुरस्कार जीता है। यह पुरस्कार कंपनी की सुकिंदा क्रोमाइट माइन को पर्यावरण संरक्षण और सतत विकास अभ्यासों में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए प्रदर्शन वर्ष 2023 के लिए फाइव स्टार श्रेणी में प्रदान किया गया। शनिवार को यहां शहर के एक होटल में कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

कंपनी की ओर से एफएएमडी के चीफ (माइंस) शंभू नाथ झा और एफएएमडी के असिटेंट मैनेजर (एनवायरनमेंट) बिस्वरंजन धल ने सम्मेलन के दौरान विशिष्ट अतिथि महामहिम लेबोहांग वैलेंटाइन मोचाबा, उच्चायुक्त, किंगडम ऑफ लेसोथो से पुरस्कार प्राप्त किया।

इंस्टीट्यूट ऑफ क्वालिटी एंड एनवायरनमेंट मैनेजमेंट सर्विसेज (आईक्यूईएमएस) और इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एंटरप्राइज (आईपीई), हैदराबाद द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में प्रतिष्ठित पर्यावरणविदों, सस्टेनेबिलिटी चैंपियन और उद्योग जगत के दिग्गजों ने भाग लिया, जिन्होंने पर्यावरण, ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

पुरस्कार के लिए निर्णायक मंडल को धन्यवाद देते हुए टाटा स्टील के एक्जीक्यूटिव इंचार्ज (एफएएमडी) पंकज सतीजा ने कहा, “हम सभी पानी, ऊर्जा, भोजन और जलवायु परिवर्तन के परस्पर संबंध से अवगत हैं। जबकि हमने अन्य क्षेत्रों के लिए पानी उपलब्ध कराने के लिए जल उपयोग दक्षता बढ़ाने के लिए स्मार्ट जल प्रबंधन प्रणाली को लागू किया है, हम कचरे से मूल्य सृजन पर भी काम कर रहे हैं। खदान से निकलने वाले एग्रिगेट्स के बजाय, प्लांट के अंदर वाहनों की सुरक्षित आवाजाही के लिए सड़कें बनाने में फेरो क्रोम स्लैग चिप्स का उपयोग किया जा रहा है। कम कार्बन फुटप्रिंट के लिए ऊर्जा कुशल उपकरण और स्वच्छ ईंधन एक बड़े उद्देश्य के लिए हमारी  ओर से एक मामूली सहयोग है।”

अपने कार्बन उत्सर्जन को और कम करने के उद्देश्य से, इस्पात क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ने अपने फेरो अलॉय संयंत्रों के लिए स्वच्छ ईंधन हेतु गेल (इंडिया) लिमिटेड, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं तथा उन्नत ऊर्जा प्रबंधन और अनुकूलन प्लेटफार्म के डिजाइन और कार्यान्वयन के लिए फ्रांसीसी क्लीनटेक कंपनी मेट्रोन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat।whatsapp।com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8