सोनिया गांधी बनीं कांग्रेस के संसदीय दल की चेयरपर्सन, राहुल गांधी को लेकर उठने लगी अब ये मांग

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। लोकसभा 2024 के चुनावी नतीजों के बाद कांग्रेस संसदीय दल की बैठक हुई। इसमें एक बार फिर सोनिया गांधी को ही कांग्रेस के संसदीय दल की चेयरपर्सन चुन लिया गया है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ही उनके नाम का प्रस्ताव रखा, कई नेताओं ने उसका समर्थन भी किया। अब मांग यह उठ रही है कि राहुल गांधी को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनाया जाए।

अभी के लिए कांग्रेस नेता ने नेता प्रतिपक्ष बनने को लेकर अपनी सहमति नहीं दी है, इस वजह से बैठक में भी कोई मुहर नहीं लग पाई है। मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा है कि थोड़ा इंतजार करना होगा, उसके बाद ही इस बात का फैसला हो पाएगा। अब जानकारी के लिए बता दें कि कांग्रेस के तमाम बड़े नेता चाहते हैं कि राहुल गांधी ही लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभाएं।

तर्क दिया गया है कि इस चुनाव में राहुल गांधी ने जिस आक्रमकता के साथ बीजेपी का सामना किया, जिस तरह से मोदी को घेरा, उसका असर चुनावी नतीजों में दिखा है।

ऐसे में अब लोकसभा में कांग्रेस की विचारधारा को आगे बढ़ाने के लिए राहुल को ही नेता प्रतिपक्ष बनना चाहिए। लेकिन राहुल अभी भी फैसला नहीं ले पा रहे हैं, वे असमंजस में चल रहे हैं। खड़गे जरूर कह रहे हैं कि यह सही समय है, राहुल गांधी को तुरंत फैसला करना चाहिए, लेकिन पूर्व अध्यक्ष अभी और इंतजार करने के मूड में है।

वैसे बैठक में कई दूसरे मुद्दों पर भी चर्चा हुई है। कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली ने बताया कि इस बार इंडिया गठबंधन का वोट शेयर बढ़ा है, सीटें बढ़ी हैं, माना हमें जीतना चाहिए था, सरकार बनानी चाहिए थी, राहुल को पीएम बनना चाहिए था। लेकिन मैं साफ कर दूं कि मोदी अब उतने लोकप्रिय नहीं रह गए हैं, आज नहीं तो कल अब कांग्रेस की सरकार बननी ही है।

वैसे इस बार कांग्रेस ने 2019 की तुलना में अपना प्रदर्शन जरूर बेहतर किया है। 52 सीटों से 99 सीटों तक आंकड़ा पहुंच चुका है। यूपी से लेकर राजस्थान तक, कांग्रेस ने कई राज्यों में अपने प्रदर्शन को बेहतर किया है, कुछ दूसरे राज्यों में भी पिछली बार की तुलना में मजबूत प्रदर्शन हुआ है।