Ranchi: खुल नहीं रही गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की वेबसाइट, विद्यार्थी खासे परेशान

झारखंड
Spread the love

रांची। हैरान कर देने वाली खबर है। गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की वेबसाइट नहीं खुल रही है। ऐसे में उच्च शिक्षा पाने का सपना देख रहे छात्र-छात्राएं खासा परेशान हैं। छात्रों की शिकायत पर आपका अपना न्यूज पोर्टल दैनिक भारत 24. कॉम ने वेबसाइट खोलने की कोशिश की, तो यह नहीं खुला।

दरअसल, झारखंड सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों के लिए गुरूजी क्रेटिड कार्ड योजना की शुरूआत की है। इसके तहत राज्य में 10वीं और 12वीं पास वैसे विद्यार्थी जो आर्थिक कारणों से उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं, वैसे विद्यार्थियों को गुरूजी स्टूडेंट क्रेडिट योजना के तहत ऋण उपलब्ध कराया जाना है।

21 जून को सीएम चंपाई सोरेन ने इस योजना की समीक्षा भी की थी। इस योजना के लिए आवेदन जमा करने के लिए उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग ने बेवसाइट भी लॉन्च किया है। लेकिन यह बेबसाइट काम ही नहीं कर रहा है। वेबसाइट में अप्लाई फॉर्म, फिर एप्रुवल के ऑप्शन दिए गए हैं। लेकिन यह खुल ही नहीं रहा है। ऐसे में आवेदन करने वाले विद्यार्थी परेशान हैं।

सीएम ने की थी उच्च स्तरीय बैठक

21 जून को सीएम चंपाई सोरेन ने उच्च स्तरीय बैठक के दौरान गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के -स्टूडेंट एप्लीकेशन मॉड्यूल- का शुभारंभ किया था। कहा गया था कि इसकी लॉन्चिंग के साथ ही अब झारखंड में गुरुजी स्टूडेट क्रेडिट कार्ड के लिए छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत उच्च शिक्षण संस्थान में चयनित विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद उन्हें सरकार ने योजना के लिए जिन चार बैंकों के साथ इकरारनामा किया गया है, उससे 15 लाख रुपए तक शिक्षा ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

सोशल मीडिया पर भी दी थी जानकारी

सीएम ने योजना की शुरुआत करते हुए एक्स पर लिखा था कि , ”आज, एक और वादा पूरा हुआ। आज विद्यार्थियों के उच्चतर शिक्षा में सहयोग के लिए गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का शुभारंभ किया गया। इसके तहत छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए आसानी से 15 लाख तक ऋण उपलब्ध होगा।

हमारा मानना है कि शिक्षा से समाज में बदलाव आयेगा। इसलिए हमारी सरकार ने हर जिले में अत्याधुनिक सीएम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस खोला, छात्रवृत्ति में वृद्धि की गई, बेटियों को सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना से जोड़ा गया, तकनीकी शिक्षा के लिए मानकी मुंडा छात्रवृत्ति शुरू की गई और गरीब परिवारों से ताल्लुक रखने वाले छात्रों को मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय छात्रवृत्ति देकर विदेशों में उच्च शिक्षा के लिए भेजा गया। आप सभी के सहयोग से, शिक्षा के जरिये झारखंड की अगली पीढ़ी के जीवन स्तर में बदलाव लाने की यह मुहिम जारी रहेगी।

यहां सीधे पढ़ें अन्‍य खबरें

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat।whatsapp।com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *