नौ जून को तीसरी बार नरेंद्र मोदी लेंगे पीएम पद की शपथ, समय भी तय

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। अब इंतजार खत्म, जी हां, नौ जून को तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेने जा रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। एनडीए की जीत के बाद केंद्र में एक बार फिर सरकार गठन की तैयारी शुरू हो गई है।

मीडिया रिपोर्ट के हवाले से खबर आई है कि निवर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 जून को पीएम पद की शपथ लेंगे। एक न्यूज एजेंसी के हवाले से खबर है कि 9 जून को शाम 6 बजे नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

बता दें कि, इससे पहले शपथ ग्रहण की तारीख 8 जून को तय की गई थी। लेकिन मीडिया रिपोर्ट के हवाले से खबर है कि अब तिथि में बदलाव कर इसे नौ जून कर दिया गया है।

बता दें कि, 18वीं लोकसभा चुनाव में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। चुनाव नतीजों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। हालांकि उसके पास भी पूर्ण बहुमत से 32 सीटें कम हैं। ऐसे में बीजेपी अपने गठबंधन के सहयोगियों के साथ मिलकर सरकार गठन कर रही है।

वहीं टीडीपी और जेडीयू का कहना है कि उन्हें हर चार सांसद पर एक मंत्री पद चाहिए। ऐसे में मोदी कैबिनेट 3।0 में अगर सरकार इस शर्त पर बनती है, तो टीडीपी को चार और जेडीयू को तीन विभाग देना होगा। इसके अलावा जेडीएस के कुमारस्वामी भी दो मंत्री पद अपने बेटे और दामाद के लिए मांग रहे हैं। 

इधर, नयी सरकार के गठन को लेकर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर बीजेपी ने नेताओं ने बैठक की। बैठक में सरकार गठन को लेकर चर्चा की गई। बैठक में अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत बीजेपी के कई नेता शामिल हुए। इस बैठक में भावी मंत्रिपरिषद के गठन में एनडीए के घटक दलों की भागीदारी सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई।

इधर, मीडिया रिपोर्ट के हवाले से खबर है कि बीजेपी ने कहा है कि वो सहयोगी दलों की हर जायज मांग को मानेगी, लेकिन किसी दबाव के आगे नहीं झुकेगी। बयान में कहा गया है कि बीजेपी गठबंधन धर्म का पालन करेगी। खबर है कि बीजेपी निर्दलीय और छोटे दलों के भी संपर्क में है। बीजेपी ने कहा है कि पार्टी गैर जरूरी मांगों के आगे नहीं झुकेगी।