हौसले के आगे प्रचंड गर्मी भी पस्‍त, मात्र चार घंटे में नदी में भरा लबालब पानी

झारखंड
Spread the love

खूंटी। झारखंड के खूंटी जिले के मुरहू प्रखंड अंतर्गत कोड़ाकेल पंचायत के गुरमी ग्रामसभा में लिए गए निर्णय के आलोक में रविवार को गुरमी गांव के सीमान से होकर बहने वाली बनई नदी पर बोरीबांध बनाया गया। प्रचंड गर्मी के कारण ग्रामीण रविवार को बोरीबांध बनाने के कार्यक्रम को स्थगित करना चाह रहे थे। हालांकि ग्रामप्रधान समीर सुनील सोय ग्रामसभा के फैसले पर अडिग रहे। अकेले ही कुदाल लेकर बोरीबांध बनाने निकल पड़े।

यह देख गांव के अब्रहाम सोय, जोलेन पूर्ति‍, धनमसी सोय, मनसिद पूर्ति‍ और नमजन पूर्ति‍ भी उनके साथ हो लिए। इसके बाद मात्र छह लोगों ने पहले बोरियों में बालू भरा और तेज धूप के बावजूद चार घंटे की अथक मेहनत के बाद बनई नदी पर बोरीबांध बना डाला। उनके साथ सेवा वेलफेयर सोसाईटी के अध्यक्ष ने भी बोरीबांध निर्माण में श्रमदान किया। बता दें कि सोसाईटी द्वारा शुरू किया गया यह अभियान सामुदायिक सहयोग से चलने लगा है। ग्रामीण स्वंय चंदा एकत्रित कर बोरीबांध बनाने का काम करने लगे हैं।

प्रचंड गर्मी में नदियां सूख गईं हैं। हालांकि गानालोया पंचायत के मड़गांव ग्रामसभा द्वारा बनाए गए दो बोरीबांध के बाद यहां लगभग एक किमी तक नदी में पानी छलछला रहा है। पिछले वर्ष जिला प्रशासन द्वारा बोरीबांध से सिंचाई कर खेती करने के लिए यहां सोलर एरिगेशन सिस्टम स्‍थापित कराया था। अब बोरीबांध के पानी को सोलर एरिगेशन सिस्टम के माध्यम से खेतों तक पहुंचाकर गांव के किसान सब्जी की खेती कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर गांव के महिला-पुरूष, बच्चे नदी में नहाने-धोने आते हैं। किसान अपने मवेशियों को लेकर पानी पिलाने नदी आते हैं।

मुरहू के गानालोया के मड़गांव के ग्रामप्रधान जुनास ढ़ोढ़राय ने कहा कि गांव के लोगों को आजीविका का एक रास्ता नजर आया है। लगभग आठ-दस किसानों ने टमाटर, मिर्च, कद्दू आदि साग-सब्जी की खेती कर रहे हैं। अगले वर्ष से पूरे गांव के किसान बोरीबांध बनाकर खेती-बारी करेंगे। नदी में बोरीबांध बनने से गांव के कुंआ और बोरिंग का जलस्तर भी उपर आया है। गांव के लोग अब जल संरक्षण का महत्व समझने लगे हैं।

कोड़ाकेल के गुरमी के ग्रामप्रधान समीर सुनील सोय ने कहा कि मड़गांव के तर्जपर गुरमी गांव के सीमान में भी बनई नदी में हर वर्ष बोरीबांध बनाकर नदी को संरक्षित कर बोरीबांध बनाकर जल संचयन कर गांव की 25 एकड़ से ज्यादा सूखे पड़े खेतों को हरा-भरा करना ग्रामसभा का लक्ष्य है। इसके लिए सांसद कालीचरण मुंडा व जिला प्रशासन से सोलर एरिगेशन सिस्टम लगाने की मांग को लेकर जल्द ही एक आवेदन ग्रामसभा की ओर से दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat।whatsapp।com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8