क्लाउड कंप्यूटिंग भारत के डिजिटल भविष्य को आकार देने महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा : दिलू पारिख

झारखंड
Spread the love

  • सीआईआई झारखंड का सेमिनार आयोजित

रांची। सीआईआई झारखंड ने “तेजी लाएं, नवाचार करें और सुरक्षित रूप से विस्तार करें” विषय पर क्लाउड पर सत्र आयोजित किया, जहां उद्योग के पेशेवर नेताओं ने उभरती प्रौद्योगिकियों और क्लाउड सेवाओं पर उनके संभावित प्रभाव पर विचार-विमर्श किया। साथ ही, ओरेकल के प्रख्यात वक्ताओं ने ओरेकल के साथ क्लाउड को समझने पर अपने विचार साझा किए।

सीआईआई जमशेदपुर जोनल काउंसिल के अध्यक्ष और वैदेही मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक दिलू पारिख ने भारत के डिजिटल व्यवसाय परिदृश्य पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि जो तकनीकी प्रगति, सहायक सरकारी नीतियों और एक समृद्ध स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र द्वारा संचालित एक तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है। यह विकास प्रक्षेपवक्र भारत को दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनाता है, जिसमें आगे विस्तार की महत्वपूर्ण क्षमता है।

श्री पारिख ने कहा कि क्लाउड कंप्यूटिंग, जो अब वैश्विक स्तर पर 371 बिलियन डॉलर का आधारशिला उद्योग है। वर्ष, 2025 तक 832 बिलियन डॉलर को पार करने के लिए तैयार है, जो भारत के डिजिटल भविष्य को आकार देने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है।

सीआईआई झारखंड आईसीटी, स्टार्टअप और इनोवेशन पैनल के संयोजक और टाटा स्टील के बिजनेस ट्रांसफॉर्मेशन और बिजनेस सॉल्यूशंस के चीफ सरजीत झा ने कहा कि क्लाउड टेक्नोलॉजी को विकास को सक्षम करने के लिए अपरिहार्य माना जाता है, जिसमें एआई को अपनाना अंतिम लक्ष्य माना जाता है। उद्योगों का परिवर्तन क्लाउड प्रतिमान के भीतर तीन प्रमुख पहलुओं पर टिका है – डेटा और डिजिटल बुनियादी ढांचे तक पहुंच, बुनियादी ढांचे से नवाचार को अलग करना और डेटा का लोकतंत्रीकरण।

सीआईआई पूर्वी क्षेत्र एमएसएमई उपसमिति के अध्यक्ष और मेटलवर्क इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संजय सबरवाल ने कहा कि भारत में, 6.4 करोड़ एमएसएमई हैं, जिनमें से 99% से अधिक सूक्ष्म उद्यमों के रूप में वर्गीकृत हैं। सभी व्यावसायिक आकारों में तेजी लाना और नवाचार करना महत्वपूर्ण लक्ष्य हैं।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat।whatsapp।com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *