सीएमपीडीआई में स्वच्छता योद्वाओं को किया गया सम्मानित

झारखंड
Spread the love

रांची। सीएमपीडीआई के ‘कांफ्रेस हाल’ में स्वच्छता पखवाड़ा-2024 का समापन समारोह का आयोजन 30 जून को किया गया। इस मौके पर सीएमपीडीआई के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक मनोज कुमार, निदेशक (तकनीकी/पीएंडडी) अजय कुमार, निदेशक (तकनीकी/ईएस) सतीश झा, मुख्य सतर्कता अधिकारी सुमीत कुमार सिन्हा ने स्वच्छता योद्वाओं को सम्मानित किया। पौधरोपण करके एक पखवाड़े तक चलने वाले स्वच्छता पखवाड़ा का समापन किया। पखवाड़ा 16 से 30 जून, 2024 तक चला।

इस मौके पर श्री कुमार ने स्वच्छता पर जोर दिया। कहा कि स्वच्छ भारत के महात्मा गांधीजी के सपने को साकार करने के लिए हमारे दैनिक जीवन और आसपास के समुदायों में स्वच्छता को अपनाना आवश्यक है। नागरिकों का अच्छा स्वास्थ्य व जीव कल्याण ही स्वच्छता का अंतिम लाभ है।

श्री झा ने कहा कि स्वच्छता के संबंध में जानकारी का प्रचार-प्रसार और जागरूकता पैदा करना प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी है। इसे निभाने के लिए हम लोगों को सतत् प्रयास करना चाहिए।

श्री सिन्हा ने स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान की गई विभिन्न गतिविधियों के लिए सीएमपीडीआई की सराहना की। सभी कर्मियों को पूरे वर्ष स्वच्छता संबंधी गतिविधियों में जुड़े रहने की सलाह दी।

सीएमपीडीआई ने स्वच्छता पखवाड़ा (16-30 जून, 2024) के दौरान एकल उपयोग प्लास्टिक पर अंकुश लगाने के लिए जागरुकता अभियान, प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन, स्वच्छ पेयजल आदि, और स्वच्छता अभियान, अपशिष्ट / कचरे का निपटान, सफाई जैसी गतिविधियां चलायीं।

सीएमपीडीआई (मुख्यालय) के अलावा सभी क्षेत्रीय संस्थानों और इसके अधीनस्थ गवेषण शिविरों में लोगों के बीच स्वच्छता के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए वर्षा जल संचयन प्रणाली, सीवेज उपचार संयंत्र (एसटीपी), तालाबों आदि की सफाई और प्रश्नोत्तरी, निबंध लेखन और ड्राइंग आदि जैसी प्रतियोगिता आयोजित की गयीं।

इस अवसर पर सीएमपीडीआई (मुख्यालय) और क्षेत्रीय संस्थान-3-रांची के महाप्रबंधक व विभागाध्यक्ष एवं वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/Jj479fycWte2jCOAU5PANT