टाटा स्टील ने सिदगोड़ा में बंजर भूमि को समृद्ध नेचर ट्रेल में बदला

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। टाटा स्टील ने सिदगोड़ा में एक नए नेचर ट्रेल का उद्घाटन किया है, जो जैव विविधता संरक्षण और सतत विकास के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। इस कार्यक्रम में टाटा स्टील के सीईओ और प्रबंध निदेशक टी. वी. नरेंद्रन मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

नेचर ट्रेल ने 11 एकड़ के बंजर क्षेत्र को हरे-भरे शहरी जंगल में बदल दिया है, जो समुदाय के लिए एक शांत वातावरण प्रदान करता है। इस पथ में एक 1 किलोमीटर का पैदल मार्ग है, जिसमें विभिन्न आकर्षण हैं, जिसमें एक गज़ेबो, तालाब, सुगंधित और औषधीय पौधरोपण, एक ज़ेन गार्डन, एक योग मंच और एक हरे लॉन के साथ एक एम्फीथिएटर शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त, परियोजना ने इको-पार्क से होकर गुजरने वाली 200 मीटर की एक जल धारा को बहाल किया है। नेचर ट्रेल में 60 से अधिक देशी प्रजातियों के घने वृक्षारोपण के साथ एक लघु वन अवधारणा पेश की गई है, जिसमें 14,000 पेड़ पौधे और 5000 झाड़ियाँ शामिल हैं।

इस परियोजना में 5,500 मौजूदा देशी पेड़ों और झाड़ियों को भी बरकरार रखा गया और शामिल किया गया, जिससे क्षेत्र की जैव विविधता में वृद्धि हुई। नेचर ट्रेल ने अपने पहले चरण में 7 एकड़ बंजर भूमि को घनी रोपाई वाले शहरी जंगल में बदल दिया है और दूसरे चरण में आसपास की 4 एकड़ जमीन को बदल दिया जाएगा।

पहले यह क्षेत्र स्लैग, निर्माण अपशिष्ट और नगरपालिका के ठोस कचरे के लिए डंपिंग ग्राउंड के रूप में काम आता था। सस्टेनेबिलिटी और जैव विविधता संरक्षण के लिए टाटा स्टील की प्रतिबद्धता इसके पर्यावरण, सामाजिक और अभिशासन (ईएसजी) पहलों का अभिन्न अंग है। 

इस अवसर पर चाणक्य चौधरी, वाइस प्रेसिडेंट, कॉरपोरेट सर्विसेज, टाटा स्टील, राजीव मंगल, वाइस प्रेसिडेंट, सेफ्टी, हेल्थ एंड सस्टेनेबिलिटी, टाटा स्टील, अत्रेयी सान्याल, वाइस प्रेसिडेंट, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, टाटा स्टील, समिता शाह, वाइस प्रेसिडेंट, कॉरपोरेट फाइनेंस, ट्रेजरी एंड रिस्क मैनेजमेंट, टाटा स्टील यूआईएसएल के प्रबंध निदेशक ऋतुराज सिन्हा, जेसीएपीसीपीएल के प्रबंध निदेशक उज्ज्वल चक्रवर्ती और टाटा वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष संजीव कुमार चौधरी सहित टाटा स्टील के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

यह पार्क जल्द ही जनता के लिए खुल जाएगा। उम्मीद है कि यह शहर के नागरिकों, प्रकृति प्रेमियों और फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण आकर्षण बन जाएगा।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat।whatsapp।com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8