मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप कोषांग ने किया रक्तदान शिविर

झारखंड
Spread the love

  • जिंदगी के लिए एक-एक बूंद खून जरूरी :  बीडीओ

सुरेन्द्र कुमार

गुमला। चैनपुर प्रखंड अंतर्गत लोकसभा आम चुनाव 2024 में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप कोषांग के अंतर्गत रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में प्रखंड विकास पदाधिकारी यादव बैठा, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ धर्मनाथ ठाकुर ने युवाओं को 1 जून को होने वाले मतदान में बढ़-चढ़कर भाग लेने का संदेश दिया।

शिविर का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि जिस तरह जिंदगी के लिए एक-एक बूंद खून जरूरी है, उसी तरह स्वस्थ लोकतंत्र में एक-एक वोट का महत्व है। उन्होंने लोगों से मतदान के दिन अधिक से अधिक संख्या मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत करने और मतदान प्रतिशत बढ़ाने की अपील की।

बीडीओ ने बताया कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने और वोटरों को जागरूक करने के लिए बूथ स्तर पर भी स्वीप कार्यक्रम के तहत तरह-तरह के आयोजन किए जा रहे हैं। रक्तदान शिविर इसी का हिस्सा है। रक्तदान शिविर में 25 लोगों ने रक्तदान करने के लिए जांच कराई। इसमें से कुछ हीमोग्लोबिन की कमी एवं अन्य कारणों से शारीरिक रूप से सक्षम नहीं पाए गए।

शिविर में 14 लोगों ने रक्तदान किया। इसमें ऐसे भी लोग पहुंचे, जिन्होंने पहली बार रक्तदान किया। कुछ सालों से रक्तदान करते आ रहे हैं। रक्तदान करने वाले सभी लोगों के बीच प्रखंड विकास पदाधिकारी चैनपुर एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी (सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, चैनपुर) के संयुक्त हस्ताक्षर से रक्तदान प्रमाण पत्र दो दिनों के बाद मिलेगा। उन्‍हें सम्मानित किया गया।

मौके पर प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक विनय कुमार नायक, गुमला ब्लड बैंक से जीरेन सुरीन, एलटी संगीत कुजूर, गीत कुमारी आदि उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।