स्टेशन मास्टरों को जल्‍द मिलेगी राहत, टू नाइट रोस्टर की प्रक्रिया अंतिम चरण में

झारखंड
Spread the love

  • प्वाइंट्स मैन के लिए भी टू नाईट रोस्टर लागू की जाए : ईसीआरकेयू

धनबाद। ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन (ईसीआरकेयू) काफी समय से स्टेशन मास्टर की सघन प्रकृति की रेल सेवा को ध्यान में रखते हुए टू नाइट रोस्टर की मांग कर रही थी। इस मांग को महाप्रबंधक स्थाई वार्ता तंत्र के माध्यम से भी लागू कराने का प्रयास कर रही थी। इसमें यूनियन को सफलता मिली है। रेलवे प्रशासन ने सभी मंडलों को मुख्यालय से निर्देशित किया है कि टू नाइट रोस्टर को नियमानुसार कार्मिक विभाग से बनवाकर और स्वीकृति प्रदान करते हुए सभी स्टेशनों पर लागू किया जाए।

ईसीआरकेयू के अपर महामंत्री सह धनबाद मंडल के पीएनएम प्रभारी मो ज़्याउद्दीन ने बताया कि विभिन्न स्टेशनों पर दौरे के दौरान स्टेशन मास्टरों ने यूनियन के समक्ष टू नाइट रोस्टर लागू कराने की बात रखी थी। इसे लागू करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इसके लागू होने से स्टेशन मास्टरों को सप्ताह भर चलने वाले रात में सघन प्रकृति की रेलसेवा से राहत मिल सकेगी। उनके शारीरिक और मानसिक स्वस्थता पर विपरीत प्रभाव से उनका बचाव हो सकेगा।

पीएनएम प्रभारी ने यह भी कहा कि प्वाइंट्स मैन की भी कार्य प्रकृति स्टेशन मास्टर जैसा ही है। वे स्टेशन मास्टर के साथ-साथ काम करते हैं। यह कैटेगरी संरक्षा श्रेणी का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। ईसीआरकेयू का यह प्रयास रहेगा कि प्वाइंट्स मैन के लिए भी टू नाईट रोस्टर लागू की जाए।

इसकी जानकारी मिलने पर धनबाद मंडल के स्टेशन मास्टर एवं  प्वाइंट्स मैन ने हर्ष व्यक्त करते हुए ईसीआरकेयू नेतृत्व का आभार जताया। ईसीआरकेयू के धनबाद मंडल के मीडिया प्रभारी एनके खवास और एआईआरएफ के जोनल सेक्रेटरी ओपी शर्मा सहित बसंत दूबे, आरके सिंह, पीके सिन्हा, रूपेश कुमार, जेके साव, चंदन कुमार शुक्ला, बीके साव, बीबी सिंह, इंद्र मोहन सिंह, आरएन चोधरी, अजीत कुमार महतो, एमपी महतो, सुनील सिंह, उमेश सिंह, सीपी पांडेय ने आभार जताया।

स्टेशन मास्टर अखिलेश कुमार शर्मा, डीके सिंह, अमरेंद्र कुमार, शट मैन दीपक कुमार, राहुल कुमार चौधरी, सीतराम शामिल ने भी खुशी जताई। यूनियन का धन्‍यवाद दिया।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat।whatsapp।com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8