भारत के भूवैज्ञानिक अन्वेषण और औद्योगिक विकास में अग्रणी थे पीएन बोस

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। प्रमथ नाथ बोस (पीएन बोस) भारत के भूवैज्ञानिक अन्वेषण और औद्योगिक विकास में अग्रणी थे। उनका जन्म 12 मई, 1855 को पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के गाईपुर गांव में हुआ था। 1874 में, उन्होंने प्रतिष्ठित गिलक्रिस्ट छात्रवृत्ति जीती और लंदन चले गए, जहाँ उन्होंने छह साल तक रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, प्राणी विज्ञान, भूविज्ञान, भौतिक भूगोल और तर्कशास्त्र का अध्ययन किया।

बोस 13 मई, 1880 को भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण में ग्रेडेड अधिकारी के रूप में शामिल हुए और 24 जून, 1882 को कमला दत्त से विवाह किया। भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने जबलपुर जिले में मैंगनीज भंडार, दार्जिलिंग में कोयला, सिक्किम में तांबा और असम में पेट्रोलियम की खोज सहित महत्वपूर्ण योगदान दिया। वे भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के भीतर पेट्रोलॉजिकल कार्य में सहायता के रूप में माइक्रो-सेक्शन के अध्ययन की शुरुआत करने वाले पहले व्यक्ति भी थे।

1886 में बोस ने ‘भारतीय उद्योगों के विकास के लिए सोसायटी’ के गठन का सुझाव दिया, जिसके परिणामस्वरूप 1891 में पहला औद्योगिक सम्मेलन आयोजित किया गया। भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण छोड़ने के बाद, वे मयूरभंज राज्य की सेवा में शामिल हो गए। 1904 में उन्होंने जेएन टाटा को मयूरभंज जिले के गोरुमहिसानी पहाड़ियों में खोजे गए लौह अयस्क के विशाल भंडार के बारे में बताया। इस जानकारी ने 1907 में टाटा आयरन एंड स्टील लिमिटेड (टिस्को) की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उनके योगदान के सम्मान में, टाटा ने 13 मार्च, 1938 को जमशेदपुर में उनकी स्मृति में एक प्रतिमा स्थापित करके पी.एन. बोस को सम्मानित किया। पी.एन. बोस स्मारक आर्मरी ग्राउंड के पास स्थित है, जो भारत के भूवैज्ञानिक अन्वेषण और औद्योगिक विकास में उनकी विरासत का प्रमाण है।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat।whatsapp।com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8