आरडीसीआईएस में बॉन्ड वर्क इंडेक्स बॉल मिल का उद्घाटन

झारखंड
Spread the love

रांची। आयरन एंड स्टील रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर (आरडीसीआईएस) ने अपने इस्पात भवन परिसर में शुक्रवार को एक अत्याधुनिक मशीन ‘बॉन्ड वर्क इंडेक्स बॉल मिल’ का उदघाटन कार्यपालक निदेशक (आरडीसीआईएस) संदीप कर ने किया। इसमें आरडीसीआईएस के मुख्य महाप्रबंधकों, एडवाईज़र, कार्यपालकों, गैर-कार्यपालकों एवं अनुबंध कर्मियों की उपस्थिति रही|

‘बॉन्ड वर्क इंडेक्स बॉल मिल’ खनिज प्रसंस्करण और धातुकर्म अनुसंधान के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है। यह अयस्कों की पीसने की क्षमता पर महत्वपूर्ण डेटा प्रदान करता है, जो कुशल मिलिंग प्रक्रियाओं को डिजाइन करने के लिए आवश्यक है। आरडीसीआईएस की सुविधाओं में यह नया इजाफा, लौह और इस्पात उद्योग को आगे बढ़ाने की उसकी प्रतिबद्धता के अनुरूप, सामग्री परीक्षण और अनुसंधान में केंद्र की क्षमताओं को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाएगा।

अपने उद्घाटन भाषण में संदीप कर ने धातुकर्म क्षेत्र में निरंतर नवाचार और विकास के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बॉन्ड वर्क इंडेक्स बॉल मिल का चालू होना तकनीकी प्रगति को बढ़ावा देने के लिए आरडीसीआईएस के समर्पण का एक प्रमाण है। यह सुविधा न केवल हमारे वर्तमान शोध का समर्थन करेगी बल्कि उद्योग-व्यापी अनुप्रयोगों के लिए नए रास्ते भी खोलेगी।

इस कार्यक्रम में आरडीसीआईएस टीम के विभिन्न मुख्य महाप्रबंधकों और समूहों के प्रमुखों की भागीदारी देखी गई। बॉल मिल के कार्यों और धातुकर्म अनुसंधान में इसके अनुप्रयोग का एक विस्तृत प्रदर्शन आयोजित किया गया, जिसमें भविष्य की परियोजनाओं पर इसके संभावित प्रभाव को दर्शाया गया।

दक्षता, स्थिरता और नवाचार में सुधार लाने के उद्देश्य से चल रही पहलों के साथ, आरडीसीआईएस लौह और इस्पात क्षेत्र के लिए अनुसंधान और विकास में अग्रणी बना हुआ है। ‘बॉन्ड वर्क इंडेक्स बॉल मिल’ की शुरुआत आरडीसीआईएस की उत्कृष्टता की यात्रा में एक और मील का पत्थर है।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat।whatsapp।com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8