राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ में खेला आदिवासी कार्ड

अन्य राज्य देश
Spread the love

  • केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर लगाया गंभीर आरोप
  • गरीब महिलाओं को प्रतिमाह 8500 रुपये देगी कांग्रेस

छत्तीसगढ़। शनिवार को छत्तीसगढ़ पहुंचे राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। कहा कि, भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने से रोका गया, क्योंकि वह एक आदिवासी हैं और यह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सोच को दर्शाता है।

उन्होंने आगे कहा, लोकसभा चुनाव को दो विचारधाराओं-संविधान की रक्षा करने वाले और इसे नष्ट करने वालों- के बीच की लड़ाई बताया।

बस्तर लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार कवासी लखमा के समर्थन में रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, मोदी आदिवासी शब्द को बदलने की कोशिश कर रहे हैं। हम आपको ‘आदिवासी’ कहते हैं लेकिन वे ‘वनवासी’ शब्द का इस्तेमाल करते हैं।

वनवासी और आदिवासी शब्दों में बहुत बड़ा अंतर है। आदिवासी शब्द का गहरा अर्थ है। यह शब्द जल, जंगल, जमीन पर आपके अधिकार को व्यक्त करता है। वनवासी का मतलब है जो जंगल में रहते हैं। उन्होंने कहा, बीजेपी ने आपकी जमीनें अरबपतियों को दे रही है।

राहुल गांधी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा, लाखों लोग कोरोना के कारण मरे। हर प्रदेश से गरीब लोग घर वापस लौटे। केंद्र सरकार ने कोई मदद नहीं की, किसी की भी मदद नहीं की। पूरा का पूरा फायदा 2-3 अरबपतियों को दे देते हैं। हिंदुस्तान में 22 लोग हैं, जिनके पास उतना ही धन है जितना 70 करोड़ हिंदुस्तानी लोगों के पास है।

पीएम मोदी 24 घंटा इन 22-25 लोगों की मदद करते रहते हैं। कांग्रेस के चुनावी वादे पर प्रकाश डालते हुए गांधी ने कहा, हम सत्ता में आते ही जाति जनगणना कराएंगे, यदि हम सत्ता में आए तो हम 30 लाख रिक्त सरकारी पदों पर भर्ती करेंगे, युवाओं के लिए प्रशिक्षण शुरू करेंगे और गरीब महिलाओं को प्रतिमाह 8500 रुपये देंगे।