Jharkhand: ईडी ने पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ दाखिल की 5,500 पन्नों की शिकायत

झारखंड
Spread the love

लपेटे में राजस्व अधिकारी भानु प्रताप, बिनोद सिंह और अन्य

रांची। बड़ी खबर आई है, शनिवार को ईडी ने रांची स्थित एक विशेष पीएमएलए अदालत में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ अभियोजन शिकायत दर्ज कराई। ईडी ने हेमंत सोरेन के चार अन्य करीबियों को भी आरोपी बनाया है।

जिन अन्य लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई थी, उनमें भूमि घोटाला मामले से संबंधित पीएमएलए के तहत बार्गेन सर्कल कार्यालय के तत्कालीन राजस्व अधिकारी भानु प्रताप, सोरेन के दोस्त बिनोद सिंह और अन्य शामिल हैं। इस मामले में सोरेन को 31 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था।

मीडिया रिपोर्ट में कहा है कि ईडी के अधिकारी शनिवार को दस्तावेजों से भरे ट्रंक और लगभग 5,500 पन्नों की अभियोजन शिकायत के साथ रांची की विशेष पीएमएलए अदालत पहुंचे। पूर्व में ईडी ने दावा किया था कि उसने हेमंत सोरेन के कब्जे से 36 लाख रुपये से अधिक का कैश बरामद किया है। ईडी का दावा है कि उसने धोखाधड़ी के तरीकों से कथित तौर पर जमीन हथियाने की जांच से जुड़े दस्तावेज भी बरामद किए हैं।

बताते चलें कि, इस मामले में हेमंत सोरेन को 31 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था। विशेष पीएमएलए अदालत ने 15 फरवरी को उन्हें 22 फरवरी तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया था, जिसे बाद में 21 मार्च तक बढ़ा दिया गया था।

एक विशेष पीएमएलए अदालत ने 21 मार्च को कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सोरेन की न्यायिक हिरासत चार अप्रैल तक बढ़ा दी थी। गिरफ्तारी के बाद सोरेन को रांची की होटवार स्थित बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल में रखा गया है।

बीते 21 मार्च को पीएमएलए कोर्ट ने उनकी न्यायिक हिरासत 4 अप्रैल तक बढ़ा दी थी। इससे पहले झारखंड हाई कोर्ट ने 29 फरवरी को हेमंत सोरेन की उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने विधानसभा के बजट सत्र में शामिल होने की अनुमति मांगी थी। केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी का कहना है कि 8.5 एकड़ जमीन के टुकड़े आपराधिक आय का हिस्सा थे, जिसे पूर्व सीएम ने कथित तौर पर हासिल किए थे।