Rahul_Gandhi

चुनाव आयोग ने राहुल गांधी के खिलाफ जारी की एडवाइजरी, जानें पूरा मामला

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने बुधवार को राहुल गांधी के खिलाफ एडवाइजरी जारी की है। आइये जानें पूरा मामला…लोकसभा चुनाव 2024 से पहले चुनाव आयोग ने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ एक एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी के तहत उन्हें नापतोल कर बोलने की सलाह दी गई है।

प्रधानमंत्री के खिलाफ कुछ टिप्पणियों से संबंधित मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश और उनके जवाब समेत सभी तथ्यों पर विचार करने के बाद, भारत के चुनाव आयोग ने उन्हें भविष्य में अधिक सावधान और सतर्क रहने की सलाह दी है।

सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग ने राहुल गांधी द्वारा पीएम मोदी के लिए ‘पनौती’ और ‘जेबकतरा’ जैसे शब्दों के इस्तेमाल करने को लेकर ये एडवाइजरी जारी की है। इसको लेकर बीजेपी ने चुनाव आयोग को शिकायत भेजी थी, जिस पर संज्ञान लेते हुए 23 नवंबर 2023 को आयोग ने राहुल गांधी को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। राहुल गांधी के जवाब के बाद ये एडवाइजरी जारी की गई है।

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने पिछले साल दिसंबर के दिल्ली हाईकोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए राहुल गांधी से चुनाव प्रचार के दौरान स्टार प्रचारकों और राजनीतिज्ञों के लिए जारी एडवाइजरी का भी सही ढंग से पालन करने के लिए कहा है।

भारत के क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल हारने के बाद राहुल गांधी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा था, “PM का मतलब है ‘पनौती मोदी।” उन्होंने विश्व कप के फाइनल मैच का जिक्र करते हुए कहा था कि हमारे लड़के अच्छा खासा वर्ल्ड कप जीत रहे थे, लेकिन उन्हें हरवा दिया।

वहीं, 1 मार्च 2024 को जारी एडवाइजरी में चुनाव आयोग ने चेतावनी दी थी कि आदर्श आचार संहिता के किसी भी उल्लंघन के लिए पार्टियों, उम्मीदवारों और स्टार प्रचारकों को कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

एडवाइजरी में यह भी कहा गया कि जिन स्टार प्रचारकों और उम्मीदवारों को पहले से नोटिस मिला है, उन्हें दोबारा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।