Bihar: महागठबंधन में सीटों का बंटवारा, आरजेडी 26 और कांग्रेस 9 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, पप्पू यादवका कटा पत्ता

बिहार देश
Spread the love

पटना। लोकसभा चुनाव अब बेहद नजदीक आ चुके हैं। ऐसे में तमाम दलों के बीच सीट बंटवारा भी अंतिम दौर में पहुंच चुका है। पिछले कुछ दिनों से बिहार में महागठबंधन में सीट बंटवारे की कोशिश चल रही थी। अब बिहार महागठबंधन में सीटों का बंटवारा हो गया है। जहां आरजेडी के हिस्से में 26 सीट आई है। वहीं कांग्रेस 9 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। जबकि लेफ्ट के हिस्से में पांच सीट आई है।

सीट बंटवारे में कांग्रेस को पूर्णिया सीट नहीं मिली है। दरअसल पप्पू यादव भी पूर्णिया से टिकट चाहते थे। आरजेडी ने इस सीट से बीमा भारती को मैदान में उतारा है।

नेता पप्पू यादव इस सीट से लड़ने पर अड़ गए हैं।  पप्पू यादव ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि वो पूर्णिया लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। अब कांग्रेस नेतृत्व को निर्णय लेना है। उन्होंने कहा कि, पूर्णिया में कांग्रेस का झंडा लहराएगा।

नेतृत्व बताएगा फ्रेंडली फाइट होगा या नहीं। किशनगंज, अररिया, पूर्णिया में कांग्रेस की रहेगी। आप निश्चिंत रहें कांग्रेस के पास विकल्प है। पप्पू यादव ने आगे कहा कि, औरंगाबाद, वाल्मीकिनगर, बेगूसराय सीट न मिलने का दुख है।

बताते चलें कि, लोकसभा चुनाव को देखते हुए बिहार में महागठबंधन के बीच राज्य की 40 लोकसभा सीटों के बंटवारे को लेकर सहमति बनने के बाद इसका आधिकारिक एलान किया गया। 

दिल्ली में हाल ही में हुई बैठक में महागठबंधन के सभी दलों के प्रमुख नेता मौजूद थे। जिसमें सीट बंटवारा सबसे अहम मुद्दा रहा। बता दें कि, कांग्रेस ने 2019 में भी 9 सीटों पर चुनाव लड़ा था। इनमें से पार्टी को सिर्फ एक सीट पर जीत हासिल हुई थी। वहीं आरजेडी एक भी सीट हासिल नहीं कर सकी थी।

वहीं एनडीए ने 40 में से 39 सीटें जीती थीं, जिनमें से बीजेपी ने 17 सीटों, नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड सिर्फ एक सीट पीछे रही और चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी सभी छह सीटों पर चुनाव जीती थी।