सीसीएल में राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सम्‍मानित

झारखंड
Spread the love

रांची। कोल इंडिया की सहायक कंपनी सीसीएल के दरभंगा हाउस के नये भवन स्थित सभागार में राजभाषा कार्यान्वयन समिति की तिमाही बैठक शनिवार को हुई। कंपनी के निदेशक (वित्त) पवन कुमार मिश्रा ने इसकी अध्यक्षता की।

इस अवसर पर निदेशक (कार्मिक) हर्ष नाथ मिश्र, महाप्रबंधक (का./राजभाषा) संजय कुमार ठाकुर, विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, महाप्रबंधक एवं राजभाषा नोडल अधिकारी सहित सीसीएल के क्षेत्रों से आए प्रतिनिधि उपस्थित थे।

निदेशक (वित्‍त) पवन कुमार मिश्रा ने कहा कि राजभाषा कार्यान्वयन अत्यंत महत्वपूर्ण है। सभी विभागों के राजभाषा कार्यान्वयन में प्रगतिशील दृष्टिकोण होनी चाहिए। हमें प्रत्‍येक कार्मिक को जागरूक करने के साथ-साथ नई-नई तकनीकों को अंगीकार करने की आवश्यकता है। 

निदेशक (कार्मिक) हर्ष नाथ मिश्र ने कहा कि यह राजभाषा की बैठक ही नहीं है, अपितु हमारे कार्य का ही एक महत्वपूर्ण भाग है। सभी विभागों/क्षेत्रों को समग्र रूप से राजभाषा संबंधी कार्यों में उत्‍तरोतर वृद्धि के लिए विशेष ध्‍यान देने की जरूरत है। जब हम दैनिक संवाद हिंदी भाषा में ही करते हैं, तब कार्यालयीन कार्यों में भी इसका प्रयोग सहजता से किया जा सकता है। उन्‍होंने सुझाव दिया कि हिन्‍दी के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रत्‍येक बैठक में अच्‍छे कार्य करने वाले विभागों और क्षेत्रों शील्‍ड एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्‍मानित किया जाए।

महाप्रबंधक (का./राजभाषा) संजय कुमार ठाकुर ने राजभाषा विभाग द्वारा किये गये संबंधित विषयों पर प्रकाश डाला। राजभाषा संबंधी गतिविधियों से सबको अवगत कराया।

बैठक में मूल रूप से हिंदी में पत्राचार, टिप्पण आलेखन व अन्य कार्यालयीन कार्य करने संबंधी प्रोत्साहन योजना, हिंदी पुस्तक लेखन प्रोत्साहन योजना इत्यादि पर चर्चा हुई।

राजभाषा में विगत तिमाही में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए तकनीकी : एनआईएमसी विभाग, गैर तकनीकी : सामान्य प्रशासन विभाग एवं क्षेत्र : रजरप्पा क्षेत्र को शील्ड देकर सम्मानित किया गया।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat।whatsapp।com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8