टाटा स्टील के कलिंगानगर और मेरामंडली प्लांट को मिला रिस्पॉन्सिबलस्टील TM प्रमाणन

बिज़नेस देश मुंबई
Spread the love

मुंबई। टाटा स्टील के कलिंगानगर और मेरामंडली प्लांट को प्रतिष्ठित रिस्पॉन्सिबलस्टीलTM प्रमाणन प्राप्त हुआ है। 2022 में प्रमाणन प्राप्त करने वाले पहले भारतीय इस्पात संयंत्र के रूप में जमशेदपुर की ऐतिहासिक उपलब्धि के बाद, यह कंपनी की सस्टेनेबिलिटी यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। भारत में, टाटा स्टील का अब 90% से अधिक इस्पात उत्पादन रिस्पॉन्सिबलस्टीलTM प्रमाणित साइटों से होता है।

जमशेदपुर में तीन सुविधाओं – स्टील वर्क्स, ट्यूब्स डिवीजन और कोल्ड रोलिंग मिल (बारा) को अक्टूबर 2022 में प्रमाणन प्रदान किया गया था। कलिंगानगर और मेरामंडली प्लांट्स को शामिल करना कंपनी के जिम्मेदार व्यावसायिक अभ्यासों और पर्यावरण प्रबंधन के प्रति समर्पण की पुष्टि करता है।

रिस्पॉन्सिबलस्टीलTM इस्पात उद्योग की पहली वैश्विक बहु-हितधारक मानक और प्रमाणन पहल है जो  जलवायु परिवर्तन, विविधता, मानवाधिकार और अन्य चुनौतियों का समाधान करके एक सस्टेनेबल इस्पात उद्योग के निर्माण की दिशा में इस्पात उत्पादकों, उपभोक्ताओं और मध्यस्थता करनेवालों के साथ काम करती है।

टाटा स्टील के सीईओ और एमडी टी. वी. नरेंद्रन ने कहा: ‘हमारी साइटों के लिए रिस्पॉन्सिबलस्टील प्रमाणन टाटा स्टील की सस्टेनेबिलिटी के प्रति अटूट प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। यह स्टील उद्योग की उभरती चुनौतियों का समाधान करने और बेहतर कल को संवारने के प्रति हमारे सक्रिय दृष्टिकोण को दर्शाता है। मैं इस मील के पत्थर को हासिल करने में उनके प्रयासों के लिए रिस्पॉन्सिबलस्टील टीम, ऑडिटर्स, एश्योरेंस पैनल और टाटा स्टील की टीम की ईमानदारी से सराहना करता हूं। हम 2025 तक भारत में अपने सभी मौजूदा स्टीलमेकिंग साइटों को प्रमाणित करने के अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर हैं।’

रिस्पॉन्सिबलस्टील की सीईओ एनी हेटन ने कहा, ‘इन दो नए साइट प्रमाणन के लिए ऑडिट प्रक्रिया के साथ, टाटा स्टील ने अपनी सामाजिक और पर्यावरणीय जिम्मेदारियों को खुलकर आगे बढ़ाने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है। ऑडिट के दौरान, दोनों साइटों की जीएचजी उत्सर्जन में कमीं लाने की रणनीतियों और जल प्रबंधन कार्यक्रमों को उनकी मजबूत प्रक्रिया के लिए रेखांकित किया गया। रिस्पॉन्सिबलस्टील मानक किसी साइट के पर्यावरणीय प्रभावों को प्रबंधित करने से कहीं बढ़कर है, और इसका उद्देश्य साइट के श्रमिकों और स्थानीय समुदायों का हित सुनिश्चित करने के लिए साइटों का समर्थन करना है।’

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।