NIA ने एक साथ कई जगहों पर की छापेमारी, एक गिरफ्तार, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और आपत्तिजनक दस्तावेज देख उड़े होश

मुंबई देश
Spread the love

नई दिल्ली। गुरुवार को बड़ी खबर महाराष्ट्र से आई है। एनआईए ने पश्चिमी घाट क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की वैश्विक आतंकवादी संगठन आईएसआईएस की साजिश से संबंधित एक मामले में महाराष्ट्र में कई जगहों पर एक साथ छापेमारी की। एक आरोपी को गिरफ्तार भी किया।

एनआईए के एक प्रवक्ता ने कहा कि, छत्रपति संभाजीनगर (पूर्व में औरंगाबाद) में नौ जगहों पर अनेक संदिग्धों के आवासों पर छापों के दौरान मोहम्मद जोहेब खान को गिरफ्तार किया गया। अधिकारी ने कहा कि इस कार्रवाई के दौरान मामले से संबंधित अनेक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए गए।

प्रवक्ता ने कहा कि खान के खिलाफ मामला एनआईए मुंबई द्वारा इस जानकारी के आधार पर दर्ज किया गया था कि, उसने और उसके साथियों ने आईएसआईएस खलीफा के लिए काम करने की  ‘बयथ’ (शपथ) ली थी।

इतना ही नहीं, वह भोले-भाले युवाओं को प्रत्यक्ष रूप से और सोशल मीडिया दोनों जगहों पर कट्टरपंथी बनाने तथा वैश्विक आतंकवादी समूह में शामिल करने एवं उसकी हिंसक विचारधारा को बढ़ावा देने के लिए भर्ती करने में शामिल था।

एनआईए के अनुसार, जांच में खुलासा हुआ कि आरोपी और अन्य संदिग्ध भारत तथा विदेश, दोनों जगह आतंकी नेटवर्क की गतिविधियों को और बढ़ावा देने के मकसद से अपने विदेशी आकाओं के साथ लगातार संपर्क में था।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘वह जिहाद और सीरिया में हिजरा (प्रवास) से संबंधित सामग्रियों के साथ-साथ ‘बयथ’ के आपत्तिजनक वीडियो साझा कर रहा था।”