कोल इंडिया मैराथन में 7500 से अधिक धावकों ने लिया भाग

खेल झारखंड
Spread the love

रांची। कोल इंडिया के तत्‍वावधान में सीसीएल ने कोल इंडिया मैराथन का आयोजन 11 फरवरी, 2024 को किया। मैराथन रांची के मोरहाबादी स्थित बिरसा मुंडा स्‍टेडियम से शुरू हुई। इसमें झारखंड सहित देशभर से लगभग 7500 से अधिक धावकों ने हिस्सा लिया।

चार श्रेणियों में आयोजित यह मेगा इवेंट एआईएमएस से आधिकारिक रूप से पंजीकृत मैराथन था। इसमें फुल मैराथन- 42.19 किमी, हाफ मैराथन- 21 किमी, 10 किमी दौड़ और 5 किमी दौड़ था। प्रतियोगिता में महिला और पुरुष धावकों  के लिए अलग-अलग श्रेणियां थीं। मैराथन बिरसा मुंडा स्टेडियम, मोरहाबादी से शुरू होकर कांके रोड और पिठोरिया होते हुए अंत में बिरसा मुंडा स्टेडियम में समाप्त हुआ।

अतिथियों ने फ्लैग ऑफ कर कोल इंडिया मैराथन का शुभारंभ किया गया। मैराथन सुबह 5 बजे बिरसा मुंडा स्‍टेडियम से शुरू होकर कांके रोड होते हुए पुन: मोरहाबादी में संम्‍पन्‍न हुआ। कोल इंडिया द्वारा विजेताओं को 33 लाख रुपए से अधिक की राशि पुरस्कार स्वरूप दी गई।

विभिन्‍न श्रेणियों में विजेताओं में पुरूष वर्ग में फुल मैराथन (42.195 किलोमीटर) में प्रथम अक्षय कुमार, द्वितीय हेमंत कुमार, तृतीय अजय कुमार। हाफ मैराथन (21.098 किलोमीटर) में प्रथम पुनीत यादव, द्वितीय हेमंत सिंह, तृतीय लोकेश चौधरी रहे।

इसी तरह महिला वर्ग में फुल मैराथन में प्रथम सोनिका, द्वितीय रीनू, तृतीय स्‍थान भारती ने प्राप्त किये। महिला वर्ग के हाफ मैराथन में (21.098 किलोमीटर) में प्रथम रेनू सिंह, द्वितीय रेशमा दत्तू केवटे, तृतीय छवि यादव रहीं।

कोल इंडिया के अध्‍यक्ष पीएम प्रसाद ने सभी प्रतिभागियो को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि जनता के बीच शारीरिक फिटनेस के बारे में जागरुकता पैदा करने के उद्देश्य से मैराथन का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर प्रथम कोल इंडिया मैराथन को समर्पित कॉफी टेबल बुक का अनावरण भी किया गया।

सीसीएल सीएमडी डॉ बी वीरा रेड्डी ने ने कहा कि इस तरह के आयोजनों से लोगों में खेल भावना और सौहार्द्र की भावना बढ़ेगी। कंपनी प्रत्येक वर्ष ऐसे आयोजन करती रहेगी। कोल इंडिया के निदेशक (कार्मिक) विनय रंजन ने कार्यक्रम के सफल समापन पर प्रसन्नता व्यक्त की।

राज्यसभा सांसद सुश्री पीटी उषा ने भी जनता को मैराथन में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि मैराथन का आयोजन रांची में किया जा रहा है।

सीसीएल के निदेशक (कार्मिक) हर्ष नाथ मिश्र ने कहा कि कोल इंडिया मैराथन को लेकर हम सभी काफी उत्‍साहित थे। आमजनों के सहयोग से ही कार्यक्रम का आयोजन सफलतापर्वूक संभव हुआ।

कोल इंडिया के पूर्व अध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल ने आशा व्यक्त की कि इस तरह के आयोजनों से झारखंड में धावकों की एक नई पीढ़ी को प्रोत्साहन मिलेगा, जो राज्य और देश को गौरवान्वित करेंगे।

इस अवसर पर सभी प्रतिभागियों को प्रोत्‍साहित करने के लिए इस कार्यक्रम में उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एस.एन पाठक, सांसद (राज्यसभा) एवं महान एथलीट सुश्री पीटी उषा, सॉलिसिटर जनरल अनिल कुमार, अपर कोयला सचिव एम नागराजू, अपर कोयला सचिव सुश्री रूपिंदर बरार, कोल इंडिया अध्यक्ष पीएम प्रसाद, सीसीएल सीएमडी डॉ बी वीरा रेड्डी, सीएमपीडीआई के सीएमडी मनोज कुमार, पूर्व कोल इंडिया अध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल, कोल इंडिया के निदेशक (का.) विनय रंजन, निदेशक (विपणन) मुकेश चौधरी, निदेशक (बीडी) देबाशीष नंदा, कोल इंडिया के सीवीओ ब्रजेश कुमार त्रिपाठी, खान सचिव अबू बकर सिद्दीकी, खेल सचिव मनोज कुमार, आईपीएस अखिलेश झा, वाईएस रमेश, सीसीएल के निदेशक (तक/स.) राम बाबू प्रसाद, निदेशक (का.) हर्ष नाथ मिश्र, निदेशक (वित्त) पवन कुमार मिश्रा, निदेशक (तक./ यो. /प.) बी साईराम, सीसीएल सीवीओ पंकज कुमार, ईसीएल की निदेशक (कार्मिक) श्रीमती आहुति स्वाईन, आईआईसीएम की कार्यकारी निदेशक डॉ कामाक्षी रमन, सुश्री सुनीता बोदरा, प्रसिद्ध एथलीट, श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में सरकारी क्षेत्र, निजी क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति, संस्थानों के प्रमुख और अन्य उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।