Good News : अब सेवानिवृत्ति के दिन ही होगा सभी लाभ का भुगतान, शिक्षा सचिव ने जारी किए ये निर्देश

झारखंड
Spread the love

रांची। स्‍कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग से सेवानिवृत्‍त होने वालों के लिए अच्‍छी खबर। अब उन्‍हें रिटायमेंट के दिन ही इसके सेवानिवृत्ति लाभ से संबंधित पावनाओं का भुगतान कर दिया जाएगा। इसका निर्देश प्रभारी सचिव उमा शंकर सिंह ने सभी क्षेत्रीय शिक्षा संयुक्त निदेशक, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक को 12 फरवरी, 2024 को दिए हैं।

प्रभारी सचिव ने पत्र में लिखा है कि स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग से सेवानिवृत्त होनेवाले पदाधिकारी, कर्मचारी, प्रधानाध्यापक, शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों के सेवानिवृत्ति लाभ से संबंधित पावनाओं का भुगतान ससमय नहीं हो पाता है। इसके कारण उनके द्वारा न्यायालय में अपने पावनाओं के भुगतान के लिए वाद दायर किया जाता रहा है। इससे विभाग को असहज स्थिति का सामना करना पड़ता है।

अतः निर्देश दिया जाता है सेवानिवृत्त होनेवाले कर्मियों के सेवानिवृत्ति की तिथि के 3 माह पूर्व ही सभी बकाया रहित प्रमाण-पत्र उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाय। सेवानिवृत्ति के दिन ही सभी सेवानिवृत्ति लाभों का भुगतान सुनिश्चित किया जाय। ऐसे मामलों में यदि सेवानिवृत्त होने वाले शिक्षकों/कर्मियों के विरूद्ध कोई विभागीय/अनुशासनिक कार्रवाई लंबित हो तो उसे भी हर हाल में सेवानिवृत्ति की तिथि के न्यूनतम 6 माह पूर्व तक निष्पादित कर लिया जाना है।

उपरोक्त मामलों के निष्पादन के लिए सभी क्षेत्रीय शिक्षा संयुक्त निदेशक, जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा अधीक्षक के कार्यालय में एक समर्पित कोषांग का निर्माण किया जाय। इन्हें दायित्व दिया जाय कि eVV अथवा HRMS से प्राप्त Data के आधार पर सेवानिवृत्त होने वाले शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों को तिथिवार/माहवार सूची निकालकर उपरोक्त निर्देशों के अनुपालन की मॉनिटरिंग की जाय।

उपरोक्त निर्देश के अनुपालन के क्रम में यदि किसी क्षेत्रीय पदाधिकारी अथवा कर्मी की लापरवाही सामने आती है तो अविलंब उनके विरूद्ध अनुशासनिक कार्रवाई प्रारंभ की जाय। विभाग को भी सूचित किया जाय।

इस आदेश के बाद भी यदि सेवानिवृत्ति लाभ के नियमसंगत भुगतान के लिए कोई वाद दायर होता है अथवा मामला प्रकाश में आता है एवं आपकी लापरवाही प्रमाणित पायी जाती है तो उस स्थिति में आपके विरूद्ध कड़ी अनुशासनिक कार्रवाई की बाध्यता होगी।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।