पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ईडी कोर्ट में पेश, भेजे गए होटवार जेल, जानें पूरा मामला

झारखंड
Spread the love

रांची। इस समय बड़ी खबर आ रही है, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को गुरुवार को ईडी कोर्ट में पेश किया गया। इसके बाद उन्हें राजधानी रांची की होटवार जेल भेज दिया गया। ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) की टीम उन्हें ईडी कोर्ट लेकर पहुंची थी।

महाधिवक्ता राजीव रंजन ने बताया कि रिमांड अवधि खत्म होने के बाद हेमंत सोरेन को जेल भेज दिया गया है। बताते चलें कि, पिछले कई दिनों से रिमांड पर लेकर ईडी के अफसर उनसे पूछताछ कर रहे थे। रांची के बड़गाईं अंचल की जमीन मामले में ईडी की टीम ने उन्हें 31 जनवरी को गिरफ्तार किया था।

ईडी की टीम ने 31 जनवरी 2024 को लंबी पूछताछ के बाद झारखंड के तत्कालीन मुख्यमंत्री और  झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया था। जमीन घोटाले से जुड़े मनी लाउंड्रिंग मामले में वह आरोपी हैं। इस मामले में उन्हें 10 समन भेजे गए थे।

पहली बार पूछताछ के बाद दूसरी बार ईडी की टीम सीएम आवास में पूछताछ करने 31 जनवरी को पहुंची थी। सात घंटे से अधिक की पूछताछ के बाद हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया गया था।

हेमंत सोरेन को जमीन घोटाले में 31 जनवरी को गिरफ्तार करने के बाद ईडी की टीम ने उन्हें ईडी कोर्ट में पेश किया था। इसके बाद 3-7 फरवरी तक उन्हें रिमांड पर लिया गया था। दूसरी बार 8-12 फरवरी तक रिमांड पर लेकर पूछताछ की गयी थी।

इसके बाद तीसरी बार 13-15 फरवरी कर रिमांड पर लेकर अफसरों ने पूछताछ की थी। इसके बाद आज गुरुवार को उन्हें ईडी कोर्ट में पेश किया गया। इसके बाद अदालत ने उन्हें होटवार जेल भेज दिया।

ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने जमीन घोटाले में 10वां समन जारी कर हेमंत सोरेन को पूछताछ के लिए 29 से 31 जनवरी के बीच की तारीख व स्थान बताने को कहा था। इसके लिए 28 जनवरी तक का समय दिया गया था, लेकिन निर्धारित समय में इन्होंने जवाब नहीं दिया था और 27 जनवरी की रात में ही दिल्ली निकल गए थे।

29 जनवरी की सुबह सीएम हेमंत सोरेन के दिल्ली आवास पर ईडी की टीम ने छापेमारी की थी। हालांकि वे आवास में मौजूद नहीं थे। इधर, रांची में सीएम आवास की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गयी थी। इसके साथ ही सीएमओ की ओर से ईडी को पूछताछ के लिए 31 जनवरी का समय दिया गया था।

30 जनवरी की दोपहर में सीएम हेमंत सोरेन रांची पहुंचे और मोरहाबादी मैदान में शहीद दिवस पर बापू को श्रद्धांजलि दी थी। निर्धारित समय पर बुधवार (31 जनवरी) की दोपहर करीब 1:30 बजे ईडी की टीम सीएम आवास पहुंची थी और उनसे पूछताछ की थी। लंबी पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था।