spot_img
spot_img
Homeझारखंडशिक्षकों के ऑनलाइन पोर्टल अंतर जिला स्थानांतरण को लेकर संघ से बैठक,...

शिक्षकों के ऑनलाइन पोर्टल अंतर जिला स्थानांतरण को लेकर संघ से बैठक, इन मुद्दों पर भी हुई वार्ता

रांची। शिक्षकों के अंतर जिला स्थानांतरण को लेकर अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ के सदस्‍यों ने 17 मार्च को प्राथमिक शिक्षा निदेशक भुवनेश प्रताप सिंह से चर्चा की। इस दौरान संघ ने कई मुद्दों पर अपनी बातें रखीं। मामले पर गुरुवार को भी वार्ता होगी।

संघ के मुख्‍य प्रवक्‍ता नसीम अहमद ने बताया कि प्राथमिक और मध्य विद्यालय के शिक्षकों के अंतर जिला स्थानांतरण ऑनलाइन पोर्टल तैयार को लेकर निदेशक प्राथमिक शिक्षा के बुलावे पर उनके कक्ष में बैठक हुई। संघ ने विस्तार से मौजूदा समय में उत्पन्न शिक्षकों के साथ महिला शिक्षकों की समस्याओं को लेकर बातें रखी। एक-एक बिंदु पर गहन विचार विमर्श हुआ। अंतर जिला ऑनलाइन ट्रांसफर के लिए टेस्ट करने की बात कही गई।

संयुक्त शिक्षा सचिव गरिमा सिंह के नेतृत्व में विभाग द्वारा इंटर डिस्ट्रिक्ट ट्रांसफर के लिए पोर्टल का निर्माण हो रहा है। नई नियुक्ति नियमावली में वर्णित कुछ बिंदुओं पर, जैसे स्थानीय भाषा संथाली भरकर आया दुमका में नियुक्त शिक्षक अपने गृह जिला गढ़वा में कैसे स्थानांतरित हो? इसी तरह विषयवार परेशानियां भी हैं। विभाग पोर्टल निर्माण के लिए टेक्निकल एक्सपर्ट टीचर्स की भी मदद चाहता है। संघ ने पारस्परिक स्थानांतरण को पोर्टल में शामिल करने की मांग की। सदस्‍यों ने कहा कि स्थानीय भाषा की पढ़ाई राज्य के प्रारंभिक स्कूलों में नहीं होती है। इसलिए स्थानांतरण में इस शर्त को शिथिल कि‍या जाना चाहिए। इस मुद्दे पर गुरुवार को 12 बजे सचिवालय सभा कक्ष में पुनः वार्ता होगी। इसमें  संघ के टेक्निकल और विशेषज्ञ सदस्यों की टीम भी रहेगी।

निदेशक और संयुक्त सचिव के साथ वार्ता में संघ ने प्रोन्नति मामले के साथ ही शिक्षकों पर रिपोर्ट का बोझ कम करने, निदेशक एवं अन्य पदाधिकारियों द्वारा शिक्षकों से उपेक्षापूर्ण और अमर्यादित आचरण बंद करने की सख्त हिदायत की। वार्ता लगभग एक घंटे चली। बैठक में निदेशक प्राथमिक शिक्षा, संयुक्त शिक्षा सचिव, उप निदेशक रतन माहवार, अवर शिक्षा सेवा पदाधिकारी अनिल कुमार, अरविंद कुमार और संघ के प्रदेश अध्यक्ष विजेंद्र चौबे एवं मुख्य प्रवक्ता नसीम अहमद मुख्य रूप से शामिल थे।

spot_img
- Advertisement -
Must Read
- Advertisement -
Related News